Search Lok Sabha MPs Performance Click here
parliament
CURRENT SESSION
v/s PREVIOUS SESSION
Search Lok Sabha MPs Performance   Click here

…जाने कितनी कोरोना वायरस की वैक्सीन है तैयार?

विश्व में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है।इस बीच भारत में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली गई है। वैक्सीन के सभी ट्रायल पूरे होने पर ग्रीन सिग्नल मिलते ही वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो जाएगी।
    PB Desk    |    01 Aug 2020  |  07:15 PM

विश्व में कोरोना संक्रमण की त्रासदी के बीच एक बेहद अच्छी ख़बर आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से जंग के बीच वैक्सीन का इंतजार खत्म होने वाला है। देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वायरस की वैक्सीन के उत्पादन का काम कर रहा है।बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन के एक करोड़ डोज बनकर तैयार हो गए हैं, जो ट्रायल पूरा होने के बाद बाजार में आ जाएंगे।वहीं अगर पूरे विश्व की बात करें तो दुनियाभर में कोरोना वायरस की करीब एक अरब वैक्सीन बनकर तैयार हैं।

Main
Points
कितने करोड़ वैक्सीन बनकर तैयार?
ग्रीन सिग्नल मिलते ही सप्लाई की तैयारी
विश्व में करीब एक अरब वैक्सीन बनकर तैयार

बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन तैयार की गई है।ताकि संक्रमण से निजात पाया जा सके। सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजीब ढोरे के मुताबिक, ''हमने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया है।अभी वैक्सीन को सिर्फ सप्लाई के लिए जाने वाली शीशियों में भरने का पड़ाव बाकी है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन बन सकती है।'' गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्सीन को बनाने के लिए बायोफार्मासिटिकल कंपनी AstraZeneca के साथ पार्टनरशिप की है।

नवंबर तक आखिरी नतीजे की उम्मीद

भारत में भी इस वैक्सीन का ट्रायल होने वाला है। अगस्त के अंत तक 1500 भारतीय स्वयंसेवकों पर ट्रायल किया जाएगा। नवंबर तक वैक्सीन के आखिरी नतीजे आने की उम्मीद जताई जा रही है।इसके साथ ही यह वैक्सीन दिसंबर तक बाजार में आ सकती है।बता दें, वैक्सीन दूसरे ट्रायल में सफल रही है लेकिन तीसरे चरण में सफल होगी या नहीं, अभी इसपर संशय बरकरार है।ऐसी परिस्थिति में करोड़ डोज बनाकर रखना बहुत बड़ा रिक्स है। सीरम प्रमुख आदर पूनावाला के मुताबिक, उन्होंने 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। वैक्सीन की बाजार में कीमत करीब 1000 रुपये के आसपास होगी।

Tags:
Covid19   |  Vaccine   |  SerumInstitute   |  DrRajibDhore   |  OxfordUniversity
और ख़बरें पढ़ने के लिए

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP