Search Lok Sabha MPs Performance Click here
parliament
CURRENT SESSION
v/s PREVIOUS SESSION
Search Lok Sabha MPs Performance   Click here

मिनी संसद जारी, अब मानसून सत्र की बारी

जुलाई महीने से संसदीय समितियों की बैठकों में तेजी आ गई है। संसदीय समितियों की बैठक को मिनी संसद भी कहा जाता है। कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संसदीय समिति की बैठकें लगातार चल रही है। माना जा रहा है कि समिति की ये बैठकें मानसून सत्र का रास्ता साफ़ कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ अगस्त के तीसरे सप्ताह से मानसून सत्र की शुरुआत हो सकती है।
    PB Desk    |    01 Aug 2020  |  05:45 PM

कोरोना संकट के बीच जुलाई से संसदीय समितियों की बैठकें शुरू हो चुकी हैं और लगातार ये बैठके जारी हैं। संसद की इन स्थायी समितियों को मिनी संसद भी कहा जाता है और माना जा रहा है कि कोरोना संकट के बाद सोशल डिस्टेंसिग और तमाम दिशा निर्देशों के बाद इन समितियों की बैठकें मानसून सत्र का रास्ता साफ करेंगी। एक के बाद एक कई बैठकों का दौर जारी है। लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने भी पूरे कोरोना संकट में यही सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि मानसून सत्र  बिना किसी मुश्किल के पूरा हो जाए। सूत्र बताते हैं कि 15 अगस्त के बाद सरकार अगस्त के तीसरे सप्ताह में या फिर अंतिम सप्ताह में संसद का मानसून सत्र बुला सकती है।  संसद का ये मानसून सत्र लगभग 1 महीने का होगा।

Main
Points
संसद का मानसून सत्र इसी महीने से संभव
तीसरे सप्ताह से सत्र शुरू होने की संभावना
दर्शक दीर्घा में भी बैठेंगे सांसद

सोशल डिस्टेंसिंग पर होगा जोर

पिछले एक महीने में राज्यसभा के सभापति उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लगातार बैठकें कर संसदीय समितियों की बैठक बुलाने से लेकर मानसून सत्र में सांसदों को दिशानिर्देशों के अनुसाऱ बैठाने के लिए तमाम विकल्पों पर माथापच्ची की है। आश्वासन ये भी है कि सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा पालन किया जाएगा। सभी सांसदों को 6 फीट की दूरी पर बिठाया जाएगा।

दोनों सदनों की सभी जगहों का होगा उपयोग

लोकसभा में राज्यसभा सांसदो की गैलरी, लोकसभा स्पीकर गैलरी, दर्शक दीर्घा का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जाएगा। राज्यसभा में लोकसभा सांसदों की गैलरी, राज्यसभा चैयरमैन गैलरी, दर्शक दीर्घा का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जाएगा। साथ ही सांसदों के बैठने के लिए दोनों सदनों की इनर लॉबी इस्तेमाल करने पर सहमति बन चुकी है।  कुल मिला कर जोर इसी बात पर है कि सभी सांसदों को एक ही चैंबर में बिठाया जा सके।

Tags:
Covid19   |  SocialDistancing   |  VekaiahNaidu   |  OmBirla   |  ParliamentaryCommittees
और ख़बरें पढ़ने के लिए

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP