Search Lok Sabha MPs Performance Click here
parliament
CURRENT SESSION
v/s PREVIOUS SESSION
Search Lok Sabha MPs Performance   Click here

महंगे पेट्रोल-डीजल पर मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी सफाई

देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि पर अब केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सफाई पेश की है। उन्होंने बताया है कि सरकार ईंधन पर अधिक टैक्स की वसूली क्यों कर रही है। साथ ही, केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस पर भी पलटवार किया है।
    PB Desk    |    30 Jun 2020  |  10:38 AM

उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि सरकार टैक्स से खजाना नहीं भर रही है, गरीबों को धन दे रही है। गौरतलब है कि इस महीने के पहले सप्ताह से तेल की कीमतों वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ जो लगातार जारी है। इस बीच, 23 दिनों में 22 बार डीजल के दाम में वृद्धि हुई जबकि पेट्रोल की कीमत में 21 बार वृद्धि हुई है। हालात यह हो गए कि पहली बार देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक हो गई।

Main
Points
देश में लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रो उत्पादों के दाम
मंत्री ने कहा-लोगों के लिए ही धन एकत्र करती है सरकार
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आरोपों का भी दिया जवाब

मांग कम होने से आमदनी हुई कम

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि दुनिया के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही है। कोविड-19 की वजह से पूरे ऊर्जा क्षेत्र के लिए यह कठिन समय है। कम आवागमन के कारण अप्रैल-मई में पेट्रोल की मांग 70-80 फीसदी कम हो गई, जिसका अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ा। बता दें कि पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री से सरकार को काफी राजस्व प्राप्त होता है। प्रधान ने आगे कहा कि जब भी देश में विकास, स्वास्थ्य जैसे अहम क्षेत्रों के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है तो सरकार को शुल्क बढ़ाना ही पड़ता है। इस प्रकार की वृद्धि से जो भी राजस्व प्राप्त होता है, वह राज्य सरकारों को दिया जाता है। कोरोना काल में भी पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई, गरीबों को अनाज दिया गया। किसानों के खातों में पैसे डाले गए। मंत्री ने इस बात से इनकार किया कि इस धन का इस्तेमाल सरकार ने खजाना भरने में किया। उन्होंने कहा कि मोदी जी की योजना खजाना भरना नहीं, लोगों में पैसे बांटना है।

कीमतें स्थिर होने का अनुमान

आने वाले समय में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बदलाव के सवाल पर प्रधान ने कहा कि देश में फिर से पेट्रो उत्पादों की मांग बढ़ रही है। हालांकि कोई भी तेल की कीमतों की भविष्यवाणी नहीं कर सकता लेकिन अनुमान है कि वैश्विक बाजार में कीमतों के स्थिर होते ही भारत में भी कीमतें स्थिर हो जाएंगी। इस बीच केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी उन आरोपों का जवाब दिया जिसमें सरकार पर पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाकर कमाई करने का आरोप लगाया गया है। प्रधान ने कहा कि अगर ऐसा है तो कांग्रेस शासित राज्यों ने ईंधन पर टैक्स क्यों बढ़ाया है? 'सोनिया गांधी शायद भूल गईं कि कांग्रेस शासित या समर्थित राज्यों राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, झारखंड और पुडुचेरी ने ईंधन पर 5 रुपए टैक्स बढ़ाकर जनता पर बोझ डाला है।

Tags:
Petrol-Diesel   |  DharmendraPradhan   |  Congress   |  SoniaGandhi
और ख़बरें पढ़ने के लिए

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP