Search Lok Sabha MPs Performance Click here
parliament
CURRENT SESSION
v/s PREVIOUS SESSION
Search Lok Sabha MPs Performance   Click here
अम्फान से बंगाल तबाह, पीएम ने की हजार करोड़ की मदद का ऐलान सुपर साइक्लोन अम्फान ने बंगाल में तबाही मचा दी है। बड़े स्तर पर यहां जान माल की हानि हुई है। आज शुक्रवार को पीएम मोदी ने ‘अम्फान से हुई तबाही का जायजा लेने बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने बंगाल को हजार करोड़ की राहत राशि देने का ऐलान किया है।
    PB Desk    |    22 May 2020  |  09:13 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अम्फान तूफान से प्रभावित बंगाल का हवाई दौरा किया। इसके बाद उन्होंने तूफान से प्रभावित बंगाल के लिए एक हजार करोड़ रुपये के तत्काल मदद का ऐलान किया है । हालांकि प्रधानमंत्री के एक हजार करोड़ रुपये के ऐलान पर सीएम ममता बनर्जी ने नाराजगी जताई है और कहा है कि राज्य को तूफ़ान से एक लाख करोड़ की छति हुई है और पीएम मोदी मात्र हजार करोड़ की मदद करने की बात कह रहे हैं। ममता ने यह भी कहा कि पीएम ने 1 हजार करोड़ की  मदद का ऐलान तो किया लेकिन इससे जुड़ी ऐसी  कोई जानकारी नहीं दी कि, मदद का पैसा कब मिलेगा। उन्होंने कहा की अम्फान के भीषण तबाही से पश्चिम बंगाल को 1 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है और 56 हजार करोड़ रुपया तो हमारा ही केंद्र सरकार के पास बकाया है। कम से कम केंद्र सरकार को जितनी छति हुई है उसकी भरपाई की बात करनी चाहिए थी। 

Main
Points
पीएम मोदी ने तूफान प्रभावित बंगाल का किया सर्वेक्षण
पीएम ने 1 हजार करोड़ के तत्काल मदद का किया ऐलान
राहत पैकेज पर ममता बनर्जी ने जताई नाराजगी
तूफान ने 80 लोगों की गई जान, हजारों घर ध्वस्त

पीएम मोदी ने जताया दुख

पश्चिम बंगाल का हवाई सर्वेक्षण कर तूफान से प्रभावित सभी जिले का जायजा लेने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि  राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने 'अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए भरपूर कोशिश की। हम सभी को इस बात का दुख है कि हम करीब 80 लोगों की जान नहीं बचा पाए।   उन्होंने कहा कि जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं।‘ इसके अलावा पीएम ने राज्य सरकार के साथ मिलकर  'लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अभी राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए तत्काल में 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 -2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता देने की का वादा किया। पीएम ने ओडिशा का भी दौरा किया है। वहाँ भी भारी तबाही हुई है। पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार को भी पांच सौ करोड़ रूपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। 

बता दें कि करीब तीन महीने के अंतराल के बाद पीएम मोदी देश के भीतर किसी दौरे पर निकले हैं। पीएम मोदी की दिल्‍ली से  बाहर पिछली यात्रा 29 फरवरी को प्रयागराज और चित्रकूट की थी। 

Keywords:
#PM_Modi   |  #Amphan   |  #WestBengal   |  #CM_Mamta
और ख़बरें पढ़ने के लिए

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP