Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

सऊदी शाही परिवार के कितने सदस्य हुए कोरोना संक्रमित?


Ankit Mishra
Ankit Mishra | 10 Apr, 2020 | 5:22 pm

क्या खास क्या आम, इस महामारी का कहर कुछ ऐसा है कि इससे कोई भी अछूता नहीं है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के शाही परिवार के 150 से ज़्यादा सदस्य कोरोना से संक्रमित बताये जा रहे हैं। सऊदी अरब की राजधानी रियाद के गवर्नर फैस़ल बिन-सऊद कोरोना संक्रमण के कारण आईसीयू में भर्ती बताये जा रहे हैं।

Main
Points
सऊदी शाही परिवार के 150 से ज़्यादा सदस्य कोरोना से संक्रमित
क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान भी आइसोलेशन में
भारत के लगभग 15 लाख लोग रहते हैं सऊदी अरब में

पूरा परिवार आइसोलेशन में

रिपोर्ट की मानें तो शाही परिवार के सदस्यों को आइसोलेशन में रखा गया है। सऊदी अरब के किंग शाह सलमान जेद्दा के नज़दीक तटीय द्वीप और सऊदी के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान किसी दूरवर्ती इलाके लाल सागर तट के पास आइसोलेशन में है।

हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

रियाद के किंग फैस़ल स्पेशलिस्ट अस्पताल के डॉक्टर शाही परिवार के इलाज में लगे हुए हैं। अस्पताल ने बताया कि पूरे देश से आने वाले वीआईपी मरीजों के लिए व्यवस्था तैयार की जा रही है। शाही परिवार में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अस्पताल 500 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था कर रहा है। 

रियाद के इस अस्पताल ने सभी सामान्य मरीज़ों को हटाने के लिए अपने डॉक्टरों को हाई अलर्ट का मैसेज भेजा था। अस्पताल में सिर्फ शाही परिवार से जुड़े आपात मामलों को ही देखा जायेगा। शाही परिवार के लिए अस्पताल में किसी भी संक्रमित स्टाफ को नहीं रहने दिया जाएगा ताकि कमरे शाही सदस्यों के लिए सुरक्षित रखे जा सकें।

संक्रमण फैलने की वजह

सऊदी का शाही परिवार संख्या में काफी बड़ा है। दुनिया के सबसे रईस परिवारों में से एक इस परिवार में तकरीबन 15000 सदस्य हैं। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको सहित देश की तमाम बड़ी कंपनियों का मालिकाना अधिकार इसी परिवार के सदस्यों के पास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाही परिवार के कई लोग नियमित रूप से यूरोप की यात्रा करते हैं इसलिए यह संभावना है कि वायरस यूरोप से ही आया है।

हालात और भी बिगड़ेंगे

सऊदी अरब में इस वायरस की चपेट में अब तक 3,287 लोग आ चुके हैं और 44 लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं लेकिन अगर विशेषज्ञों की मानें तो हालात और भी ख़राब होने वाले हैं। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री तौफ़ीक़ अल रबिया ने भी इस बात को माना है। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार अगले कुछ हफ्तों के भीतर संक्रमितों की संख्या 2 लाख तक पहुँच सकती है।

लगभग 3.5 करोड़ जनसंख्या वाले इस देश में प्रवासियों की संख्या 1 करोड़ से भी ज़्यादा है। अकेले भारत से ही तक़रीबन 15 लाख लोग रोज़ी-रोटी की तलाश में सऊदी अरब गए हैं। ऐसे में अगर यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती है तो यह भारत के लिए भी चिंता का विषय होगा।

Tags:
Corona Virus   |  saudiarabia   |  royal family   |  MBS

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP