Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

जानवरों में कोरोना की खबर ने मचाई सनसनी, स्थिति हो सकती है और भी भयावह


Archna jha
Archna jha | 09 Apr, 2020 | 11:50 am

चीन के वुहान प्रांत से निकली कोरोना नाम की महामारी ने आज वैश्विक स्तर पर अपने पांव पसार लिए हैं। कोई वर्ग, धर्म, देश कोरोना की ज़द में आने से खुद को रोक नही पा रहा है। लगभग रोज़ ही नये शोध और उनके अचंभित कर देने वाले परिणाम सामने आ रहे है। यहां तक की वैज्ञानिकों ने मानव से जानवर में कोरोना संक्रमण आने की पुष्टि भी कर ली है। दरअसल 6 अप्रैल को न्यूयार्क सिटी के ब्रॉनक्स चिड़ियाघर में चार साल की नादिया नाम की एक बाघिन के कोरोना पॉज़ीटिव होने का मामला सामने आया। जांच करने वाली अमेरिका की एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनरी लैब के अनुसार बाघिन नादिया 27 मार्च से ही काफी बीमार थी और उसमें कोरोना के लक्षण दिखने आरम्भ हो गए थे। जिसके बाद बाघिन के एक्स-रे, अल्ट्रासाउड और ब्लड टेस्ट कराये गए। जिसके रिज़ल्ट में नादिया के कोरोना पॉज़ीटिव होने की पुष्टि की गई। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बाघिन को यह संक्रमण ज़ू के किसी कर्मचारी से हुआ है। इतना ही नही नादिया के अलावा चिड़ियाघर के तीन बाघ और तीन शेरों में भी खांसी जैसे लक्षण मिले हैं। ज़ू के पशु रोग विशेषज्ञ पॉल कैले के मुताबिक दुनिया में किसी बाघ के संक्रमित होने का यह पहला मामला है। एहतियात के तौर पर 14 मार्च को ज़ू को भी बंद कर दिया गया था। इस घटना के बाद से ही केंन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देशभर के चिड़ियाघरों के लिये गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। जिनके मुताबिक बिल्ली, प्राइमेटस् जैसे स्तनधारियों का न केवल सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया जाएगा। बल्कि बीमार जानवरों को क्वारेंटाइन किया जाएगा।

Main
Points
न्यूयार्क के चिड़ियाघर से सामने आया अनूठा मामला, 4 साल की बाघिन के कोरोना पॉज़ीटिव होने की खबर
चिड़ियाघर के कोरोना संक्रमित कर्मचारी से ही संक्रमित होने की उम्मीद
इससे पहले बेल्ज़ियम और हांगकांग से भी पालतू बिल्ली और कुत्ते के अपने ही मालिकों से संक्रमित होने के केस सामने आये
कोरोना संक्रमण की एक भयावह स्थिति मानी जा सकती है

इससे पहले बेल्ज़ियम में एक मामला सामने आया। जिसमें एक आदमी के इटली से लौटने के एक हफ्ते बाद उसकी पालतू बिल्ली में कोरोना वायरस के लक्षण जैसे-सांस लेने में तकलीफ, उल्टी, डायरिया देखे गए। बिल्ली की जांच के बाद उसके कोरोना पॉज़ीटिव होने की पुष्टि की गई।

वूस्टर के ओहयो स्टेट यूनिवर्सिटी के मुताबिक बिल्लियां, नेवले और अन्य स्तनधारी जानवर कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। लेकिन कुत्ते, सुअर और मुर्गियों के कोविड-19 से संक्रमित होने का अंदेशा कम है।

हांलाकि पूर्व में 5 मार्च को हांगकांग में एक 60 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि का मामला आ चुका है। समाचार ऐजेंसी पीटीआई के मुताबिक दुनिया में इंसान से उसके पालतू जानवर में कोरोना संक्रमण आने का यह पहला मामला है। हालांकि वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसमें कोरोना पॉज़ीटिव के कम लक्षण बताये हैं। फिर भी संक्रमित कुत्ते को पशु निरीक्षण केंद्र में अलग कर उसका इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद जानवरों में संक्रमण रोकने के लिए हांगकांग में कोरोना पीड़ित इंसानों से उनके पालतू पॉमेरियन कुतों को अलग रखा जा रहा है और जब तक पीड़ित की रिपोर्ट नेगेटिव नही आ जाती, तब तक कुत्ता मालिक को नही सौंपा जाएगा।

इन तमाम खबरों से यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि चीन में जानवरों को अपना आहार बनाने से इंसान में आने वाली कोरोना बीमारी, आज इंसान के संपर्क में रहने वाले जानवरों में भी फैल सकती है। यह स्थिति नि:संदेह ही चिंताजनक है।

Tags:
Corona penedemic   |  newyorkzoo   |  human contact   |  Corona   |  positiv   |  etigeress   |  Corona   |  affected   |  pet

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP