Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

कारोबारी हब बनने को तैयार है अयोध्या

धर्म नगरी अयोध्या अब कारोबार का बड़ा केंद्र बनने को तैयार है। धार्मिक पर्यटकों की आवाजाही को देखते हुए अगले तीन-चार सालों में अयोध्या का पूरा नक्शा बदलने वाला है। बड़े स्तर पर यहां होटल, रेस्टोरेंट और सिनेमाघरों के साथ-साथ शॉपिंग मॉल के लिए कारोबारी दौर लगा रहे हैं।

PB Desk
PB Desk | 25 Aug, 2020 | 4:15 pm

राम नगरी अयोध्या धार्मिक और टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए लैंडमार्क बनने वाला है। इससे यहां बिजनेस का एक बड़ा अवसर तैयार होगा। यह एक नए अयोध्या के रूप में डेवलप होगा। इसका कायाकल्प जल्द ही पूरी तरह से हो जाएगा। जहां पहले सिर्फ छोटे होटल्स और धर्मशालाएं नजर आती थीं वहीं अब कुछ सालों में वहां लग्जरी फाइव स्टार होटल्स नजर आएंगे। हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के लिए अयोध्या खास शहर होने जा रहा है। यहां ताज होटल से लेकर रेडिसन ब्लू और आईटीसी होटल समेत तमाम टॉप होटल ब्रांड्स दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Main
Points
अयोध्या बनेगा देश का बड़ा पर्यटन केंद्र
बड़े कारोबारी अयोध्या में करेंगे कारोबार
बड़े स्तर पर रोजगार निर्माण की तैयारी

अयोध्या में शुरू हुई कारोबारी गतिविधियां

खबर है कि देश के प्रमुख होटल ब्रांड यहां पर टूरिज्म और धार्मिक स्थल के रूप में संभावित डेस्टिनेशन को देखते हुए अभी से इसका जायजा ले रहे हैं। इस संबंध में कुछ प्रमुख होटल ग्रुप यहां सरकार के साथ बात भी कर रहे हैं। सूत्रों  के मुताबिक, फ्रांस के अग्रणी होटल समूह में से एक एकॉर और रेडिसन होटल ने यहां पर संभावनाओं को तलाशना शुरू कर दिया है। एकॉर भारत में पहले से ही कई होटलों के साथ साझेदारी कर बिजनेस कर रहा है। हालांकि, अयोध्या में अभी इस तरह के बड़े ग्रुप वाले होटल नहीं हैं। यहां पर फिलहाल छोटे मोटे होटल हैं और काफी धर्मशाला भी हैं। आने वाले समय में करीब 600 एकड़ जमीन को होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल के लिए दिया जा सकता है।

अगले एक साल में 200 बड़े रेस्टोरेंट खुलेंगे

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व प्रेसिडेंट कमलेश बारोट ने बताया कि अगले साल तक अयोध्या में करीब 200 वेज रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। ये रेस्टोरेंट मंदिर के आस पास ही खुलेंगे। इस पर एसोसिएशन काम कर रही है। इस संबंध में एसोसिएशन अगले माह तक योगी सरकार से बातचीत करेगी।

मंदिर निर्माण जारी

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन के बाद इसे शुरू किया गया है। संभावना है कि यह अगले 3-4 साल में बन कर तैयार होगा। अरबों रुपए के खर्च से यह मंदिर बनेगा। दरअसल, अब यूपी सरकार अयोध्या में मंदिर के साथ-साथ टूरिस्ट प्लेस और धार्मिक स्थल के रूप में डेवलप करने की योजना बना रही हैं।

Tags:
Ayodhya   |  Ram Mandir   |  Business Hub   |  Restaurant   |  Shopping Mall

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP