Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

शून्य काल रहा शून्य, प्रश्न काल भी रहा प्रश्नहीन


Parliamentary Business Team
Parliamentary Business Team | 03 Mar, 2020 | 12:00 am

सदन की कार्यवाही तय समय अनुसार 11  बजे शुरू हुई। जैसा की उम्मीद थी कार्यवाही शुरू होते ही दिल्ली में  हुई साम्प्रदायिक हिंसा सदन की कार्यवाही पर हावी रही। जिसकी वजह से कुछ ही पलों बाद सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 12 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू तो हुई लेकिन कुछ ही पल बाद कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए दोबारा स्थगित करना पड़ा।    

Main
Points
विपक्ष ने फिर उठाया दिल्ली हिंसा का मुद्दा
सदन को २ बार करना पड़ा स्थगित
२ बजे फिर शुरू होगी सदन की कार्यवाही

शून्य काल में हिंसा के मुद्दे पर विपक्ष ने एक बार फिर सरकार को घेरा। सभापति ओम बिड़ला ने लोकसभा में सर्वदलीय बैठक में हुए निर्णय का हवाला देते हुये सदन के सदस्यों से कहा की कोई भी सदस्य अपनी जगह से किसी दूसरे सांसद की जगह पर नहीं जाएगा और यदि ऐसा किया तो उसे पूरे सत्र के लिए निलंबित कर  दिया जाएगा। 

इस बीच विपक्ष लगातार दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग करता रहा। लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा की हम जनता के नुमाइंदे हैं। दिल्ली में लाशों की कतारें बन रही हैं। क्या हमें इस विषय को उठाने का अधिकार नहीं है? जिस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष को जवाब देते हुए कहा जब आप तय करे सरकार इस मुद्दे पर बात करने को तैयार है लेकिन अभी सरकार की प्राथमिकता दिल्ली में शान्ति बहाली और कानून व्यवस्था सामान्य बनाये रखने की है।

10 मिनट तक चले शून्य काल कार्यवाही में हंगामा होता रहा जिस वजह से शून्य काल में कार्य शून्य ही रहा और 11 बजे शुरू हुए कार्यवाही को 10 मिनट बाद ही 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

12 बजे लोकसभा की कार्यवाही  दोबारा शुरू हुई जिसकी अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की जगह प्रोफेसर किरीट प्रेमजी भाई सोलंकी ने की। उन्होंने सदन में विपक्षी सांसदों से अनुरोध किया की आज लोकसभा में सामाजिक न्याय, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति से जुड़े विषयों पर चर्चा होनी है इसलिए सदन को सुचारु रूप से चलने दें। लेकिन लगातार हंगामा होता देख किरीट प्रेमजी भाई सोलंकी ने सदन को 2 बजे तक के  लिए पुनः स्थगित कर दिया।

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP