Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

भारत-चीन की सीमा पर एक बार फिर हुई झड़प

पूर्वी लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट के पास रेजांग-ला-रेचिन ला लेगलाइन पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई है। गोलीबारी में चीन के कुछ सैनिकों के घायल होने की ख़बर है। चीन का दावा है कि भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की है।

PB Desk
PB Desk | 08 Sep, 2020 | 10:41 am

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता ही जा रहा है। पूर्वी लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट के पास रेजांग-ला-रेचिन ला लेगलाइन पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई है। गोलीबारी में चीन के कुछ सैनिकों के घायल होने की ख़बर है। चीन का दावा है कि भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की है। हालांकि, भारत की ओर से मामले में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Main
Points
भारत-चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी
पैंगॉन्ग झील में तनाव की स्थिति बरकरार
चीन ने भारतीय सैनिकों पर लगाया आरोप

विदेश मंत्री की होने वाली थी बैठक

गौरतलब है कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच गोलीबारी ऐसे वक्त में हुई है, जब विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मॉस्को में 10 सितंबर को संभावित वार्ता होने वाली है। भारतीय अधिकारी के मुताबिक, सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण है मगर दोनों पक्ष ग्राउंड कमांडर लेवल पर एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं। जाहिर तौर पर रेचिन ला पर आक्रामक पीएलए सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच गतिरोध के बाद सोमवार शाम को स्थिति नाजुक हो गई। दोनों सैनिकों के बीच गतिरोध शाम 6.15 बजे शुरू हुआ।

भारतीय सैनिकों पर चेतावनी भरी फायरिंग

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को देर रात भारतीय सैनिकों पर चेतावनी भरी फायरिंग करने का आरोप चीनी वेस्टर्न थिएटर कमांड ने लगाया। इसके साथ ही जवाबी कार्रवाई के तौर पर हमला करने की बात कही। रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय सेना को अगस्त के अंतिम सप्ताह में पैंगोंग त्सो के दक्षिण में ग्रीन लाइन में चीनी घुसपैठ को नाकाम करने की कोशिश के दौरान फायरिंग करनी पड़ी। इसके बाद पीएलए ने अपने सभी पोजिशन को सितंबर के पहले सप्ताह में मजबूत किया। झील के दक्षिण में सेना की ताकत को बढ़ाया। हालांकि, भारतीय सैनिकों ने भी हालात से निपटने के लिए तैयारी कर ली है।  

Tags:
India China Ladakh IndianArmy Dispute

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP