Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

अवमानना केस: सुप्रीम कोर्ट में प्रशांत भूषण के खिलाफ टली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2009 से लंबित प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना केस को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। मामले की सुनवाई अब शीर्ष अदालत की नई बेंच करेगी।

PB Desk
PB Desk | 25 Aug, 2020 | 2:15 pm

सुप्रीम कोर्ट में लंबे समय से लंबित प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना केस एक बार फिर टाल दिया गया है। कोर्ट ने इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। मामले की अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी। सुनवाई कर रही बेंच ने इस मामले को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पास भेज दिया है। मामले की सुनवाई के लिए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया अब नई बेंच का गठन करेंगे।

Main
Points
प्रशांत भूषण के खिलाफ सुनवाई टली
10 सितंबर तक टाली गई सुनवाई
नई बेंच करेगी मामले की सुनवाई

जस्टिस अरूण मिश्रा हो रहे हैं रिटायर

जानकारी के मुताबिक, सुनवाई कर रहे जस्टिस अरूण मिश्रा दो सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। जिसके चलते मामले को सुनवाई के लिए बड़ी बेंच के पास भेजना है या नहीं ये अब अगली सुनवाई करने वाली बेंच तय करेंगी। बता दें, पिछली सुनवाई के दौरान प्रशांत भूषण ने साल 2009 में अपने दिए गए बयान पर खेद जताया था, लेकिन मामले में उन्होंने बिना शर्त माफी नहीं मांगी थी।

बयान पर दी थी सफाई

सुनवाई के दौरान प्रशांत भूषण ने अपने बयान पर सफाई दी थी। उन्होंने कोर्ट में बताया था कि उनके कहने का तात्पर्य भ्रष्टाचार से नहीं था बल्कि सही तरीके से कर्तव्य का निर्वाह न करने से संबंधित था। बता दें, साल 2009 में एक इंटरव्यू के दौरान प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट के आठ पूर्व चीफ जस्टिस को भ्रष्ट कहा था।

दस सवालों की जानकारी

इससे पहले मामले में कोर्ट ने कई सवाल तय किए थे। जिसके जवाब कोर्ट के सामने प्रशांत भूषण के वकील राजीव धवन ने पेश की। जानकारी देते हुए राजीव धवन ने कहा कि इस तरह के मामलों में स्पष्टता के लिए इन सवालों पर संविधान पीठ का विचार करना ज़रूरी है। वहीं जस्टिस मिश्रा ने कहा मेरे पास समय की कमी है। मैं कोर्ट का काम कर रहा हूं, तो क्या मेरे लिए इस मुद्दे पर कॉल करना उचित है, यह भी एक मुद्दा है।

Tags:
Prashant Bhushan   |  Supreme Court   |  Hearing

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP