Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

फ़तेहपुर सीकरी के लोग क्यों दहशत में हैं कोरोना वायरस से?


Ankit Mishra, Manmeet Singh
Ankit Mishra, Manmeet Singh | 30 Mar, 2020 | 5:08 pm

कोरोना वायरस ने देश भर में लोगों को अपना शिकार बनाया हुआ है। अगर पूरे देश की बात की जाए तो अभी तक 1251 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 32  इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गँवा चुके हैं। वहीं जनसंख्या के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो अब तक संक्रमण के 82 मामले रिपोर्ट हुए हैं हालाँकि वायरस की चपेट में आने से किसी के मौत की कोई ख़बर सामने नहीं आयी है। यूपी के अलग अलग शहरों से संक्रमित मरीज़ों की ख़बर तो आ रही है, लेकिन यूपी का एक शहर आगरा फ़िलहाल 10 लोगों के संक्रमण से चिंता का विषय ज़रूर बन गया है। टूरिस्ट प्लेस होने के कारण विदेशी सैलानियों का नियमित आना होता है, वहीं आगर से सटे फ़तेहपुर सीकरी की बात की जाए तो फ़िलहाल कोई मामला सामने आया नहीं है लेकिन आगरा से सटे होने और पर्यटनीय स्थानों के कारण भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। हिन्दू और पारसी वास्तु कला के समावेश को संजोए हुए लाल पत्थरों से निर्मित इस क्षेत्र के सांसद राजकुमार चाहर का कहना है कि फिलहाल फतेहपुर सीकरी में कोई भी मामला सामने नहीं आया है। किसान आलू और सरसों की खेती करने के लिए अपने खेतों में जा रहें है लेकिन वर्तमान हालात को मद्देनजर किसानों ने पूरी सावधानी बरती है और उचित दूरी का ख्याल रखा है। भाजपा सांसद ने जनता से आग्रह भी किया की वह घर में रहे और अनावश्यक बाहर न निकले।

Main
Points
फतेहपुर सिकरी में फिलहाल कोरोना संक्रमण के एक भी मामले नहीं
जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी
स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी कर लिए सांसद ने अपने निधि से खर्चे 10 लाख

पार्लियामेंटरी बिज़नेस की टीम ने फ़तेहपुर सीकरी के सांसद से जानना चाहा कि आख़िर लॉकडाउन के बाद उनके लोकसभा क्षेत्र का क्या हाल है और वो ख़ुद इस महामारी के दौरान क्या प्रयास कर रहे हैं।

जरुरत की वस्तुओं को आम जनता तक उपलब्ध करना बड़ी चुनौती

कोरोना संक्रमण की वजह से जन-जीवन ठप पड़ा है। ऐसे में जरूरत की वस्तुएं उपलब्ध कराना एक बहुत बड़ी चुनौती है। सांसद राजकुमार चाहर ने बताया कि शुरुआती दिनों में थोड़ी दिक्कत पेश आ रही है क्योंकि व्यवस्था को बनने में वक्त लगता है लेकिन वह जिला प्रशासन और मीडिया के संपर्क में बने हुए है। फल, सब्ज़ी और दूध विक्रेताओं का समय तय कर दिया गया है। होम डिलीवरी की व्यवस्था स्थापित करने के लिए भी लगातार प्रयास जारी है। यह व्यवस्था जल्द चालू हो जाएगी। सांसद ने बताया कि वह रोज़ शाम 5 बजे जनता से फेसबुक पर सीधा संवाद करते है और अपना व्हाट्सएप्प नंबर भी जारी कर दिया है जिससे 24*7 उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए 10 लाख दिए

“जनता की निधि है, जनता के लिए है इसका जितना सदुपयोग हो सके उतना ही अच्छा है”, फतेहपुर सीकरी से सांसद राजकुमार चाहर का ये वक्तव्य कोरोना महामारी के संकट में जनता के प्रति उनके समर्पण भाव को तो दर्शा रहा है लेकिन सच ये भी है कि राष्ट्रीय राजधानी के करीब होते हुए भी अकबर के सपनों के शहर फतेहपुर सीकरी में मूलभूत स्वस्थ्य सुविधाओं का अभाव है। सांसद ने बताया कि ज्यादातर कोरोना से जुड़े संदिग्ध मामलों की जांच 35 किलोमीटर जाकर आगरा के जिला अस्पताल में हो रही है। क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो सके इसलिए सांसद ने अपने निधि से 10 लाख रुपये दिए है।

जमाखोरी की समस्या

जमाखोरी की समस्या पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि यह एक मुश्किल समय है, विक्रेताओं को महँगे दाम पर वस्तुओं को ख़रीदना पड़ रहा है, इसलिए वो ग्राहकों को भी उसी दाम में बेच रहे हैं। थोक विक्रेताओं को भी परिवहन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से आम जन तक सामान पहुँचने में मुश्किल आ रही है। भाजपा सांसद ने उम्मीद जताई कि दो से चार दिनों में हालात सामान्य हो जाएंगे।

कौन हैं यह सांसद

राजकुमार चाहर पहली बार लोकसभा के लिए फतेहपुर सीकरी से चुने गए हैं। वाणिज्य मामलों की स्थाई समिति के साथ-साथ जल शक्ति मंत्रालय के परामर्श समिति के भी सदस्य हैं। 

हमारे पार्लियामेंट्री बिजनेस वेबसाइट में राष्ट्रीय स्तर पर उनकी परफॉर्मेंस रैंकिंग 274 है। भाजपा सांसद राजकुमार चाहर के परफॉर्मेंस का वृस्तृत ब्यौरा जानने के लिए आप दिए गए लिंक पर जा सकते है- https://parliamentarybusiness.com/mps/rajkumar-chahar/

Tags:
Corona   |  Covid-19   |  fatehpursikri   |  raj kumar chahar   |  member of parliament   |  constituency

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP