Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

झांसी में अनूठा प्रयोग, लॉकडाउन में मिला रहा है पूरा सहयोग


Ankit Mishra
Ankit Mishra | 04 Apr, 2020 | 2:38 pm

एक तरफ जहां लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए देश भर में तमाम प्रयास किए जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ झांसी से लोकसभा सांसद अनुराग शर्मा ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। अपनी लोकसभा क्षेत्र के लोगों को लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए एक प्रतियोगिता की शुरुआत की है। जिसके लोगों को मौका होगा अपना टैलेंट दिखाने का और जो बेहतर प्रदर्शन करेगा उसे दिल्ली व संसद भवन घूमने का अवसर मिलेगा। इस प्रतियोगिता को जीतने के लिए प्रतिभागी को अपनी रचनात्मक कला संबंधी चीजों को सोशल मीडिया पर साझा करना होगा। इनमें गायन, नृत्य, पेंटिंग, कविता, कहानी कुछ भी हो सकती है। सांसद से चलाई जा रही इस मुहिम को लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।

Main
Points
घर पर रहकर बेहतर वीडियो बनाओ, जीते तो संसद भवन देखो
सांसद निधि से 1 करोड़ और व्यक्तिगत स्तर पर भी 25 लाख का किया योगदान
जमाखोरी से निपटने के लिए उठाये कदम
सोशल मीडिया के माध्यम से जनता से कर रहे हैं संवाद

सांसद निधि से दिया 1 करोड़

अक्सर सूखे की मार झेलने वाली झांसी में अगर यह मुसीबत भी आई तो उसे दोहरी समस्या का सामना करना पड़ेगा। कोरोना के आकड़े उत्तर प्रदेश में तो 170 की संख्या को पार कर चुके है लेकिन झांसी में अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए झांसी में की गई कोरोना के लिए तैयारियों का जिक्र करते हुए भाजपा सांसद ने बताया कि कोरोना संक्रमितों के लिए नवनिर्मित ट्रॉमा सेंटर को तुरंत ही आइसोलेशन सेंटर में बदल दिया गया है और देश के सैनिकों के लिए 450 बेड का अलग आइसोलेशन सेंटर भी तैयार किया गया है। झांसी के लोगों ने भी जागरूकता की मिसाल पेश की है शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों से भी लोग खुद संदिग्धों की जानकारी दे रहे हैं। इन संदिग्धों में अधिकतर पलायन कर आये मजदूर हैं।

व्यवस्था को चाक-चौबंद और बेहतर बनाने के लिए अनुराग शर्मा ने खुद तो योगदान दिया ही साथ ही साथ क्षेत्रीय लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया। महामारी से लड़ने के लिए अपने सांसद निधि से 1 करोड़ और व्यक्तिगत स्तर पर भी 25 लाख का योगदान दिया है। इसके अलावा सांसद ने सोशल मीडिया पर मुहिम चलाकर लोगों से दान देने की अपील भी की है।

जमाखोरी पर लगाम

लॉकडाउन होने के साथ ही देश के तमाम हिस्सों से जमाखोरी और ऊंचे दामों पर सामान बिकने की खबरें सामने आ रही थीं। ऐसी नौबत झांसी में न आये इसके लिए सांसद अनुराग शर्मा ने जिला प्रशासन के साथ मिल कर सब्ज़ी मंडी बंद कराकर, तय दाम पर सामान मिलने के केंद्र बनवाये।

आयुर्वेद के सहारे कोरोना से जंग की तैयारी

झांसी-ललितपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद और देश की बड़ी आयुर्वेद कम्पनी बैद्यनाथ के परिवार के सदस्य अनुराग शर्मा ने प्रधानमंत्री के साथ हुई आयुष उद्योग जगत की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जानकारी को साझा करते हुए बताया कि दुनिया के तमाम देश कोरोना की दवा विकसित करने में लगे हुए है। इसी क्रम में आयुर्वेद भी श्वसन सम्बन्धी दवाइयों पर शोध कर इंसान की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना की दवा विकसित करने का प्रयास कर रहा है। साथ ही लोकसभा सांसद ने आयुष मंत्रालय द्वारा निर्देशित इंसान की प्रतिरोधक क्षमता बढाने सम्बन्धी आयुर्वेदिक दवाइयों की मांग और आपूर्ति के बीच सांमजस्य बैठाने की भी बात कही।

सांसद का परिचय

2019 लोकसभा चुनावों में पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती द्वारा लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान करने के बाद झांसी लोकसभा सीट से उनकी जगह अनुराग शर्मा जीत कर लोकसभा पहुंचे। इसके साथ ही उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। संसद में वह स्वास्थ्य एवं कल्याण मामले के आलावा विज्ञान और तकनिकी की स्थायी समिति के सदस्य है।

पार्लियामेंट्री वेबसाइट पर इनकी परफॉरमेंस रैंकिंग 157 है। अनुराग शर्मा के लोकसभा सांसद के तौर पर किये गए कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://parliamentarybusiness.com/mps/anurag-sharma/

Tags:
Corona Virus   |  fightagainst   |  corona   |  loksabhamp   |  anuragsharma   |  jhansi

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP