Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

राज्यसभा सीटों पर कोरोना का असर, जानिए कौन कौन हैं दांव पर


Riya Rai
Riya Rai | 05 Apr, 2020 | 12:58 pm

दुनिया भर में कोरोना से हड़कंप मचा हुआ है। भारत में भी 3000 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। 70 से ज़्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन है। देश के वर्तमान स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है और देश के विभिन्न राज्यों में खाली हुई 18 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को फ़िलहाल के लिए रोक दिया है।

Main
Points
चुनाव आयोग का ऐलान, नहीं होंगे राज्यसभा सीटों पर चुनाव
देश के वर्तमान हालत को देखते हुए आयोग ने लिया फैसला
7 राज्यों के 18 राज्यसभा सीटों पर होने हैं चुनाव
चुनावी रण में आमने-सामने बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गज

चुनाव आयोग का फ़ैसला

चुनाव आयोग ने कहा है कि विभिन्न राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर चुनावों के लिए मतदान और मतगणना की नई तारीखों की घोषणा, मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद की जाएगी।

निर्विरोध चुने गए 37 राज्यसभा सदस्य

बता दें कि राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों में से 37 सदस्यों का चुनाव निर्विरोध कर लिया गया था। ऐसे में अब 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है। लेकिन लॉक डाउन के वजह से फ़िलहाल संभव नहीं है।

इन 7 राज्यों के सीटों पर चुनाव

18 राज्यसभा सीटों में गुजरात और आंध्र प्रदेश के चार-चार तो वहीं राजस्थान और मध्यप्रदेश की तीन-तीन सीटों पर चुनाव होने हैं। झारखण्ड में दो सीटों पर, मणिपुर और मेघालय में एक एक सीटों पर चुनाव होने हैं।

मध्यप्रदेश में किससे किसकी टक्कर

मध्यप्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों पर चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी तो वहीं कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया चुनावी मैदान में  बीजेपी को टक्कर दे रहे हैं। मध्यप्रदेश में कांग्रेस विधायकों के बगावत के बाद राज्यसभा का गणित बिगड़ा हुआ है जिसके चलते कांग्रेस को अब अपनी दूसरी सीट जीतने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

राजस्थान में आमने- सामने कांग्रेस-बीजेपी

राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस की ओर से केसी वेणुगोपाल के अलावा दूसरे उम्मीदवार नीरज डांगी हैं। वहीं बीजेपी ने कांग्रेस को टक्कर देने के लिए राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत जैसे दिग्गजों को मैदान में उतार कर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी है।

गुजरात में राज्यसभा सीटें 4 पर उम्मीदवार पांच

गुजरात में 4 राज्यसभा सीटों पर पांच उम्मीदवारों के उतरने से चुनावी मुकाबला रोमांचक मोड़ पर है। बीजेपी की ओर से अभय भरद्वाज और रमिवा बेन के साथ तीसरे उम्मीदवार के तौर पर नरहरि अमीन मैदान में है तो कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी मैदान में हैं।

झारखण्ड में सीटें दो, उम्मीदवार तीन

झारखण्ड की दो राज्यसभा सीटों पर 3 उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से मुकाबला रोमांचक हो गया है। जेएमएम से शिबू सोरेन चुनावी मैदान में उतरें हैं तो बीजेपी ने अपने झारखण्ड के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश पर दांव लगाया है। वहीं कांग्रेस ने शहजादा अनवर को राज्यसभा प्रत्याशी बनाकर मुकाबले को और दिलचस्प बना दिया है।

Tags:
Election commission   |  Corona   |  Lockdown   |  India   |  BJP   |  Congre

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP