Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

कोरोना ने तोड़ी अमेरिकी अर्थव्यवस्था की कमर!

कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आंका गया है। आंकड़े बताते हैं कि इस 2020 की पहली तिमाही में अमेरिकी जीडीपी ग्रोथ रेट लुढ़क कर - 4.8 फीसदी पर आ गई है।2020 की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में 25% या उससे अधिक की गिरावट होने की संभावना है।

Suyash Tripathi
Suyash Tripathi | 30 Apr, 2020 | 5:42 pm

कोरोना वैश्विक महामारी से पूरा विश्व त्रस्त है, लॉकडाउन के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है। कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भी भारी गिरावट आंका गया है। अमेरिका के कुल जीडीपी में 2008 के बाद 2020 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च में सबसे बड़ी गिरावट आई है।ताजा आंकड़े बताते हैं कि इस तिमाही में अमेरिकी जीडीपी ग्रोथ रेट लुढ़क कर - 4.8 फीसदी पर आ गई है। मार्च में कोरोना संक्रमण के फैलने की वजह से अमेरिका में 90 साल पहले आए “ग्रेट डिप्रेशन” जैसे हालात उत्पन्न रहे हैं।

Main
Points
अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारी आई भारी गिरावट
पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट में 4.8% की गिरावट
2008 के बाद 2020 में आई ऐसी गिरावट
दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में 25% की गिरावट का अनुमान

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव-

गौरतलब है कि दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में 25% या उससे अधिक की गिरावट होने की संभावना है, कुछ पूर्वानुमानों ने गिरावट को रिकॉर्ड 40% तक भी बताया है।कोरोना संकट से पहले, अमेरिका 2% की दर से जीडीपी में विस्तार कर रहा था जो कि 11 वर्षों के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सतत विस्तार का दर रहा।अर्थव्यवस्था का मुख्य इंजन कहे जाने वाले उपभोक्ता खर्च की वार्षिक गति में 7.6%  की गिरावट आई है। अमेरिकियों ने कार, कपड़े, यात्रा, बाहर खाने और अन्य सामानों और सेवाओं पर खर्च को घटा दिया है। लाखों लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है, स्टोर बंद हैं जिस वजह से लोग अधिक धन बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

किस सेक्टर पर पड़ा प्रभाव-

कोरोना महामारी के बावजूद भी हेल्थ सेक्टर के खर्चे में 2.3% की गिरावट आई है। व्यापार निवेश में भी गिरावट आई है। इमारतों पर खर्च लगभग 10% तक कम हुआ है और उपकरणों में निवेश के दर में भी 15% की गिरावट आई है।अनसोल्ड गुड्स और नए आविष्कारों का मूल्य भी $ 29.4 बिलियन वार्षिक दर से गिर गया है।हालांकि हाउसिंग सेक्टर के निवेश में 21% की वृद्धि हुई है।लेकिन अमेरिकी निर्यात का दर 8.7% घट गया है और आयात दर भी 15.3% गिर गया है। एक छोटा व्यापारिक घाटा भी सीधे जीडीपी में जुड़ता है, लेकिन यह घाटा तब कोई मायने नहीं रखता जब अमेरिकी कंपनियां विदेशों में अपना माल नहीं बेच सकतीं हों और अमेरिकी बाजार आयात के लिए सक्षम ही न हो।

Tags:
Corona   |  Corona   |  pandemic   |  USE   |  conomy   |  USA   |  Economic   |  Downfall   |  President Trum

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP