Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

समझिए लॉकाडाउन 2.0 क्यों जरुरी है? चीन में कोरोना वायरस की दूसरी पारी!


Manmeet Singh
Manmeet Singh | 20 Apr, 2020 | 11:00 am

कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर के आखिरी में चीन के वुहान में सामने आया था । अब ये संक्रमण दुनिया के 190 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है । चीन को इससे लड़ते करीब 3 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है । संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए चीन ने वुहान में लॉकडाउन कर दिया था । 78 दिन के बाद चीन में लॉकडाउन खुला और जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी । लेकिन क्या वाकई चीन ने कोरोना पर जीत हासिल कर ली है ?

Main
Points
कोरोना संक्रमण की चीन में दोबारा वापसी
विदेश से लौटे लोगों की वजह से बढ़ रहे हैं मामले
रविवार को संक्रमित मामले 6 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंचे
1000 से ज्यादा ऐसे संक्रमित आये जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखे

जंग अभी बाकी है

चीन की कोरोना वायरस से लड़ाई अभी बाकी है। लॉकडाउन के खत्म होते ही वायरस के दूसरी पारी  ने चीन में दस्तक दे दी है। अप्रैल के दूसरे हफ्तों के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो चीन में लगातार कोरोना वायरस के नए संक्रमण सामने आ रहे हैं।

शुक्रवार को 46 नए मामले तो वहीं शनिवार को 99 नए मामले सामने आए थे। रविवार को यह आंकड़ा 6 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जब कोरोना वायरस के 108 नए मामले सामने आए। इससे पहले 6 मार्च को कोरोना संक्रमण के 143 नए मामले दर्ज किए गए थे। बीते सोमवार को भी 89 नए मामले सामने आए थे।

इस बीच वुहान में कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकार ने कोरोना वायरस से हुई मौतों की सूची में बदलाव किया है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन में कोरोना वायरस से हुई मौत का आंकड़ा अमेरिका से भी ज्यादा है।

वायरस के दोबारा फैलने की क्या है वजह

चीन का कहना है कि कोरोनावायरस के नए मामले ज्यादातर विदेश से आ रहे हैं। लॉकडाउन खत्म होने की वजह से चीन में आवागमन में बढ़ोतरी दर्ज हुई है जिसके चलते विदेश में रह रहे चीनी अपने देश लौट रहे हैं। इस वजह से कोरोना के नए मामले दिन-प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। सोमवार तक कोरोना संक्रमण के निर्यातित मामले बढ़कर 1500 के पार पहुंच गए हैं। इसमें एक हजार से अधिक ऐसे मामले हैं जिनमें कोरोना के लक्षण तक नहीं दिखाई दे रहे हैं।

चीन के राष्ट्रीय आयोग (NHC) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश में सोमवार को तीन स्थानीय संक्रमणों सहित 89 नए पुष्ट COVID-19 मामलों की सूचना दी गई। यह सभी तीन स्थानीय स्तर पर प्रसारित मामले गुआंग्डोंग प्रांत में रिपोर्ट किए गए थे। अधिकारियों ने कहा कि 16 चार्टर्ड उड़ानों में 2,000 चीनी नागरिकों को घर लाया गया था। चीन ने सभी मौजूदा वीजा रद्द करके विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक देश के कुछ हिस्सों में समूह स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की जानकारी सामने आने के बाद आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने शनिवार को लोगों से रक्षात्मक उपायों को मजबूत करने और भीड़ लगाने से बचने को कहा।

क्या है वर्तमान स्थिति?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक चीन में अब तक कोरोना संक्रमण के संक्रमण के कोरोना संक्रमण के संक्रमण के बढ़कर 82 हजार के पार हो चुके हैं, 3400 से ज्यादा की मौत हो चुकी है तो वहीं 77000 से ज्यादा मरीजों का सफल इलाज किया जा चुका है।

वहीं वैश्विक स्तर पर संक्रमितों का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच चुका है और एक लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। दुनिया में कोरोना संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित मुल्क संयुक्त राज्य अमेरिका है।

Tags:
China   |  Corona   |  resurface   |  visa   |  suSAPAend

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP