Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

दुनिया में कोरोना का तांडव, जानिए किन देशों ने अपने कितने लोग खो दिए


Parliamentary Business Team
Parliamentary Business Team | 27 Mar, 2020 | 12:00 am

दुनिया के 195 देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। एक आँकड़े के मुताबिक़ 23,588 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक दुनिया में 5 लाख 19 हजार 599 संक्रमित हैं। 1 लाख 23 हजार 296 मरीजों को ठीक किया गया है। कोरोना वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित इटली के करीब 6 करोड़ लोग घरों में बंद हैं और पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया है। मॉस्को में इमरजेंसी सेवाओं जिनमें किराने की दुकान और फार्मेसी के अलावा अन्य दुकानों को बंद कर दिया गया है। स्पेन में मौतों का आंकड़ा 40 हजार के पार हो गया है। वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस का एक कर्मचारी भी संक्रमित पाया गया है। कोरोना से निपटने के लिए न्यूयॉर्क में 40 हजार रिटायर्ड हेल्थ वर्कर्स को तैनात किया गया है।

Main
Points
दुनिया में 23,588 लोगों की मौत
5 लाख 19 हजार 599 संक्रमित
इटली के करीब 6 करोड़ लोग घरों में क़ैद
स्पेन में मौतों का आंकड़ा 40 हजार के पार
अमेरिका में एक दिन में 223 मौत, एक दिन में मौतों का सबसे बड़ा आँकड़ा

ब्रिटेन: ब्रिटेन की नेशनल पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, बुधवार से गुरुवार रात के बीच देश में संक्रमण से 115 लोगों की मौत हो गई। ब्रिटेन में अब तक 578 संक्रमित जान गंवा चुके हैं। यहां गुरुवार रात तक कुल 11,658 मामले सामने आए। सूत्रों के मुताबिक़ ब्रिटेन की सरकार भारत की तरह पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान कर सकती है। 

वेटिकन सिटी : पोप का करीबी संक्रमित

पोप फ्रांसिस के साथ रहने वाले इटली के एक कर्मचारी को संक्रमित पाया गया है। गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई। यह कर्मचारी अस्पताल में भर्ती है। इस कर्मचारी का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है। इटली के दो बड़े अखबारों के मुताबिक, पोप फ्रांसिस को पिछले महीने सर्दी हुई थी। इसके बाद से वो अकेले अपने कमरे में लंच करते हैं। वो इस वक्त सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रख रहे हैं। वेटिकन सिटी के प्रवक्ता मेटो ब्रूनी ने न्यूज एजेंसी से कहा- मैं पोप के साथ रहने वाले कर्मचारी के बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। हालांकि, वेटिकन की वेबसाइट ने माना है कि शहर में चार लोग संक्रमित हैं।  

ईरान : संक्रमण काबू में नहीं

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 157 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ मौत का आंकड़ा 2,234 हो गया है। वहीं, संक्रमण का आंकड़ा 29,406 हो गया है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, ईरान दुनिया में छठा देश है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित है।

अमेरिका में बुधवार को 223 से ज्यादा लोगों की मौत

सीएनएन के मुताबिक, अमेरिका में बुधवार को 223 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यह देश में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मंगलवार को यहां 164 लोगों की जान गई थी। जनवरी में यहां पहला मामला सामने आया था, तब से अब तक 1032 लोगों की मौत हो चुकी है। चार दिन पहले रविवार की सुबह तक देशभर में कुल 326 मौतें हुईं थीं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि हम सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर और सख्त कदम उठाएंगे। अमेरिका में 66,048 लोग संक्रमित हैं।न् यूयार्क के गवर्नर एंड्रू कुमो ने बताया कि शहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 40 हजार रिटायर्ड मेडिकल वर्कर्स की सेवाएं ली जा रही हैं। अमेरिकी नौसेना के दो मेडिकल शिप शुक्रवार को न्यूयॉर्क पहुंच रहे हैं। अब ये भी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद करेंगे। इन दोनों जहाजों को दुनिया के सबसे आधुनिक अस्पताल कहा जाता है। लेकिन अब तक इनका इस्तेमाल सिर्फ अमेरिकी नेवी करती आई है।  

जापान में कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए टास्क फोर्स गठित करने का आदेश दिया है। देश में संक्रमण का आंकड़ा 1307 हो गया है, जबकि 45 लोगों की मौत हो गई है। जापान कैबिनेट के मुख्य सचिव योशीहिदे सुगा ने  कहा कि टास्क फोर्स का गठन करने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने की जरूरत है। बीते बुधवार को सबसे ज्यादा 98 नए मामले सामने आए।

स्पेन में 24 घंटों में 656 लोगों ने जान गंवाई

उधर, स्पेन सरकार के मुताबिक, देश में 4089 मौतें दर्ज की जा चुकी है। स्पेन में मौतों का आंकड़ा चीन से भी ज्यादा हो गया है। चीन में 3,287 लोग मारे जा चुके हैं। स्पेन की उप प्रधानमंत्री कार्मेन काल्वो बुधवार रात कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, काल्वो की सेहत चार दिन से खराब थी। वे घर से ही आइसोलेशन में सरकारी कामकाज कर रही थीं। बुधवार रात उनकी पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्पेन सरकार ने काल्वो के स्टाफ और उनके संपर्क में जो दूसरे लोग आए हैं, उन सभी को क्वारैंटाइन में जाने का आदेश दिया है। एक मेडिकल बोर्ड इन सभी की निगरानी करेगा।

मिस्र की राजधानी काहिरा में शटडाउन

मिस्र और उसकी राजधानी काहिरा को बुधवार शाम से बंद कर दिया गया। यहां करीब दो करोड़ लोग रहते हैं। अधिकारियों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए शहर में कर्फ्यू लगा दिया है। शहर में रेस्तरां और कैफे आमतौर पर सुबह तक खुले रहते हैं। लेकिन कर्फ्यू शुरू होने से पहले ही दुकानें और रेस्तरां बंद कर दी गईं। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमण के मामले अब तक 456 हो चुके हैं। इसमें 21 लोगों की मौत हुई है और 95 स्वस्थ्य हुए हैं।

न्यूजीलैंड में एक दिन में सबसे ज्यादा 73 संक्रमित मिले

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोनावायरस के 73 नए मरीज मिले हैं। यह देश में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैंं। ज्यादातर मामलों में संक्रमितों का विदेश यात्रा का इतिहास रहा है। विदेश से लौटने के बाद वे किसी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। इस तरह संक्रमण बढ़ा।

संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देश

चीन- 81,285 (संक्रमित), 3,287 (मौत)

इटली- 74,386 (संक्रमित), 7,503 (मौत)

अमेरिका- 68,489 (संक्रमित), 1,032 (मौत)

स्पेन- 49,515 (संक्रमित), 3,647 (मौत)

जर्मनी- 37,323 (संक्रमित), 206 (मौत)

ईरान- 27,017 (संक्रमित), 2,077 (मौत)

फ्रांस- 25,233 (संक्रमित), 1,331 (मौत)

स्विट्जरलैंड- 10,897 (संक्रमित), 153 (मौत)

भारत- 724 (संक्रमित), 17 (मौत)

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP