Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

खगोलविदों ने की पृथ्वी जैसे नए ग्रह की खोज ,जीवन के संकेत मिले

खगोलविदों ने पृथ्वी कैसे एक नए ग्रह की खोज की है । खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय युवा टीम में तारे के आसपास बन रहे इस ग्रह का पता लगाया है। उनका मानना है कि यह नया ग्रह पृथ्वी से कुछ सैकड़ों प्रकाश वर्ष की दूर है।

PB Desk
PB Desk | 02 May, 2020 | 5:54 pm

प्रकृति की गहराई को भला कौन जाने !  पूरा का पूरा ब्रम्हांड रहस्यों से भरा हुआ है। दिन रात वैज्ञानिक समाज कुछ  करने और कुछ नया ढूढ़ने की कोशिश में लगे रहते हैं ताकि प्रकृति की गहराई को समझा जा सके और मानव समाज को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। कहते हैं कि जीवन कठिनाइयों का उद्गम श्रोत है तथा साहसी पुरुष ही मनोरंजन करते है। साहस और धैर्य के साथ किये जा रहे खोज के तहत ही खगोलविदों ने एक बड़ी खोज को अंजाम दिया है। खगोलविदों ने पृथ्वी के सबसे नजदीक बन रहे नए ग्रह  की मनमोहक तस्वीरों को कैद किया है। जानकारी के मुताविक यह नया निर्माणाधीन ग्रह कुछ सैकड़ों प्रकाशवर्ष ही दूर स्थित है।

Main
Points
खगोलविदों ने की पृथ्वी जैसे एक नए ग्रह की खोज
पृथ्वी के नजदीक बन रहे इस ग्रह की तस्वीरें हुई कैद
तस्वीरों को कैद करने के लिए तारों की रोशनी को पड़ा रोकना

खगोलविदों का मानना है कि यह युवा ग्रह कुछ कुछ पृथ्वी जैसा हो सकता है। इन तस्वीरों की सहायता से खगोलविद पृथ्वी जैसे कुछ और ग्रहों की उत्पत्ति के सुराग का भी पता लगा सकते हैं। माना जा रहा है कि यहां जीवन की संभावना भी हो सकती है।

खगोलविदों की एक अंतराष्ट्रीय टीम ने युवा तारे के आसपास बन रहे इस ग्रह का पता लगाया है। इस तारे का नाम भी रख दिया है। तारे नाम है HD45677 रखा गया है  बता दें कि ग्रहों के आतंरिक किनारों की 15 छविओं को कैद करने के लिए चिली में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के बहुत बड़े टेलेस्कोप का उपयोग किया गया। इसके उपयोग से ही इस ग्रह के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकी है। बेल्जियम के केयू लेवेन के प्रमुख जैक कुल्स्का ने कहा है कि हमें तस्वीरों को कैद करने के लिए तारों की रौशनी को रोकना पड़ा ,क्योंकि इससे हमें इनकी बारीकियों को देखने में परेशानी हो रही थी।

माना जा रहा है कि पृथ्वी जैसी चट्टानी ग्रह प्रोटोप्लेनेट्री डिस्क के आंतरिक क्षेत्र में बनते हैं। बता दें कि इस नए अध्ययन से पहले भी इन डिस्क की कई तस्वीरें बड़े सिंगल मिरर टेलेस्कोप के साथ ली गई थी।

Tags:
astronomer   |  earth   |  planet   |  Discovery

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP