Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

क्या इस वजह से नहीं होगा कल संसद में कोई काम ??


Parliamentary Business Team
Parliamentary Business Team | 01 Mar, 2020 | 12:00 am

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 2 मार्च से शुरू हो रहा है, इस सत्र के हंगामे के साथ शुरू होने के पूरे आसार है. ऐसा माना जा रहा है कि आगामी सत्र में सरकार को दिल्ली में  हुए सांप्रदायिक दंगे की  वजह से  विपक्ष से भारी गतिरोध का सामना करना पड़  सकता है.

Main
Points
कल से शुरू हो रहा है बजट सत्र का दूसरा चरण
कांग्रेस मांगेगी गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा
विवाद से विश्वाश बिल होना है पेश

कांग्रेस संसद में इस मुद्दे को ज़ोर-शोर से उठाने की पूरी तैयारी में है.ऐसे आसार है की  संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस के द्वारा स्थगन प्रस्ताव पेश कर दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग की जा सकती है.

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने पीटीआई को दिए बयान में कहा की उनकी पार्टी  सदन के अंदर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी। सरकार क़ानून व्यवस्था सुचारु रूप से चलाने में विफल रही है. उन्होंने संदेह जताया की दिल्ली में हुई हिंसा के पीछे  पुलिस और दंगाइयों की मिलीभगत हो  सकती है, जिसकी वजह से वैश्विक स्तर भारत की छवि को नुकसान पंहुचा है और यह एक चिंतनीय विषय है.

कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने दिल्ली पुलिस पर पक्षपाती रवैया अपनाने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में अभी तक 42 लोगों की जान जा चुकी है वही 200 से ज्यादा लोग घायल हुए है.

हालिया माहौल में भाजपा के लिए यह सत्र बहुत ही चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है. सरकार के सामने सदन को सुचारु रूप से चलाने के साथ साथ  लंबित कई महत्वपूर्ण बिल पास कराने की भी चुनौती रहेगी जिनमें  'प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक' भी शामिल है, यह विधेयक सदन के पहले दिन ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाना है इससे पहले प्रश्नकाल के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रोजगार एवं श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार और वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह  सभा के पटल पर प्रपत्र रखेंगे।  इसके अलावा कल लोकसभा में निम्न्लिखित बिल  पेश किये जायेंगे:

1.       The Medical Termination of Pregnancy (amendment) Bill 2020

2.       The Mineral Laws(amendment) Bill 2020

3.       The Direct Tax Vivad se Vishwas Bill 2020

4.       The Aircraft Bill 2020

यह  बिल क्रमशः केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ हर्षवर्धन, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी द्वारा पेश किया जायेगा.

अब ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि इस राजनितिक माहौल में संसद अपनी प्रोडक्टिविटी किस  स्तर तक बनाये रख पाती है

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP