Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

मोदी की 11 टीमें करेंगी कोरोना से सीधा मुकाबला, तैयारी पूरी


Riya Rai
Riya Rai | 30 Mar, 2020 | 5:06 pm

कोरोना से निपटने के लिए मोदी सरकार की एक और कोशिश के तहत 11 टीमों का गठन किया गया है। इन 11 टीमों की जिम्मेदारी कोरोना के कारण देश में उत्पन्न हुई आपातकाल की स्थिति से निपटने का ख़ाका खींचना है।

Main
Points
मोदी सरकार ने कोरोना को हराने के लिए बनाई टीम 11
टीम 11 में सरकार के सीनियर अफसर शामिल
मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के लिए होगी पहली टीम
क्रिटिकल केअर के लिए बनाई गई दूसरी टीम
देशभर में 30 ज्यादा लोगों की कोरोना से हो चुकी है मौत

दुनिया के 198 देशों के साथ भारत में भी कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में अब तक 1024 लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके है और 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की बढ़ती भयावहता को देखते हुए सरकार ने 11 टीमों का गठन किया है जिसकी जिम्मेदारी देश को मौजुदा स्वास्थ्य संकट से उबारने की है। गृह मंत्रालय द्वारा गठित इन 11 दलों की अगुवाई भारत सरकार के सीनियर अधिकारियों द्वारा की जाएगी।

मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के लिए बनाई गई 11 टीमों में से पहली टीम की अगुवाई नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. पॉल कर रहे हैं। दूसरी टीम का गठन अस्पताल, आइसोलेशन और क्वारंटीन की उपलब्धता समेत बीमारी की निगरानी, जांच और क्रिटिकल केअर ट्रेनिंग के लिए किया गया है।

इसके अलावा अन्य टीमों का गठन चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करना, जरूरतमंद लोगों तक खाना और दवाईयों की सुविधा पहुंचाना और निजी क्षेत्रों व गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर तालमेल स्थापित कर लॉक डाउन को और प्रभावी तरीके से लागू कराने के लिए किया गया है।

स्पष्ट है की सरकार द्वारा गठित ये 11 टीमें कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तैयार है। देश को कोरोना के कहर से बचाने में अगर टीम 11 समय रहते सफल होती है तो कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला दुनिया के लिए बेमिसाल उदाहरण होगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसी ही एक टीम का गठन किया है।

बता दें की चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब दुनिया के 198 देशों में अपने पैर पसार चुका है. इस महामारी से दुनियाभर में करीब 33 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब सात लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण की ज़द में आ चुके है।

Tags:
Corona   |  PM Modi   |  NITIAYOG   |  India   |  HMO India   |  health ministry   |  world

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP