Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

लॉकडाउन उठाया तो मुम्बई बनेगा न्यूयार्क! जानिए क्या कह रही है केन्द्र की रिपोर्ट?

केंद्रीय मेडिकल टीम के अनुसार मुंबई और पुणे के हालात ठीक नहीं हैं। अगर महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को सख्ती से लागू नहीं किया तो दोनों शहरों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय टीम का अनुमान है कि आगामी 30 अप्रैल तक केवल मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42,604 तक पहुंच सकती है।

Ankit Mishra
Ankit Mishra | 24 Apr, 2020 | 12:59 pm

केंद्र सरकार की सेंट्रल मेडिकल टीम के मुंबई, इंदौर, जयपुर, कोलकाता समेत कुछ और कोरोना के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम संबंधी हालातों का जायजा लेने के लिए जारी की गयी रिपोर्ट पर विवाद शुरु हो गया है। गठित इंटर-मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम (IMCT) की रिपोर्ट के कई हिस्से केन्द्र और राज्यसरकारों के दावों में विवाद उठा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में आये शुरुआती अड़चनों के बाद अब यह विवाद मुंबई से निकला है। सेंट्रल टीम का दावा है कि अगर महाराष्ट्र के कई शहरों में लॉकडाउन खत्म किया जाता है तो स्थिति न्यूयॉर्क से भी ज़्यादा बदतर हो सकती है। इस रिपोर्ट को महाराष्ट्र सरकार में शामिल मंत्रियों ने बढ़ा-चढ़ा कर बताई गयी रिपोर्ट करार दे दिया है।

Main
Points
30 अप्रैल तक मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42,604 तक पहुंचने का अनुमान
15 मई तक यह संख्या 6 लाख 56 हजार से भी ज्यादा हो सकती है।
मुंबई में हो सकती है 27,688 आईसीयू बेड और 1363 वेंटिलेटर की कमी

क्या है रिपोर्ट

केंद्रीय मेडिकल टीम के अनुसार मुंबई और पुणे के हालात ठीक नहीं हैं। अगर महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को सख्ती से लागू नहीं किया तो दोनों शहरों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय टीम का अनुमान है कि आगामी 30 अप्रैल तक केवल मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42,604 तक पहुंच सकती है और यही स्थिति बनी रही तो 15 मई तक यह संख्या 6 लाख 56 हजार से भी ज्यादा हो सकती है।

केवल इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के गणितीय मॉडल के आधार पर लगाए गए इस अनुमान के मुताबिक अगर 30 अप्रैल तक मुंबई में संक्रमित मामलों की संख्या 42 हजार से ज्यादा रहती है, तो उस हालात में देश की आर्थिक राजधानी में 30,481 बिना ऑक्सीजन सपोर्ट वाले आईसोलेशन बेड और 5,466 ऑक्सीजन सप्लाई वाले आईसोलेशन बेड की जरुरत होगी। इनके अलावा 1,200 ICU बेड और 392 वेंटिलेटर की भी कमी पड़ेगी। हालात अगर जस के तस बने रहे तो 15 मई तक मुंबई में 27,688 आईसीयू बेड और 1363 वेंटिलेटर की कमी होगी।

यह इलाके होंगे सर्वाधिक प्रभावित

केंद्रीय दल के मुताबिक मुम्बई के धारावी, वर्ली,महालक्ष्मी, मातुंगा, परेल, अंधेरी वेस्ट, गोवांडी, मनखुर्द, नागपाड़ा और बाईकुला इलाके के नागरिक कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले हैं।  सबसे महत्वपूर्ण धारावी है जहां वर्तमान में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस इलाके में तंग झुग्गी बस्तियां होने के कारण प्रशासन को सामाजिक दूरी का पालन करवाने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट पर उठे सवाल

केंद्रीय टीम की इस रिपोर्ट पर विशेषज्ञों की राय एक सी नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार इस गणना में महाराष्ट्र सरकार के मुंबई में कोरोना संदिग्धों को क्वारंटीन करने के लिए उठाये जा रहे आक्रामक कदम, सामाजिक दूरी और लॉकडाउन को सख़्ती से लागू कराने के लिए चलाये जा रहे अभियानों और कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीज़ों की संख्या को संज्ञान में नहीं लिया गया है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मुंबई में कोरोना संक्रमित मरीज़ों के बढ़ने की आशंका तो जताई पर केंद्रीय टीम के आकड़े पर विश्वास कर न घबराने की सलाह भी दी। वहीं महाराष्ट्र सरकार में एक अन्य मंत्री छगन भुजबल ने केंद्रीय टीम के इस आंकड़े को सिरे से खारिज किया। उनके अनुसार यह आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर बताये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने दिए रिर्पोट के आधार पर तैयारी के आदेश

हालांकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बैठक कर अधिकारियों को केंद्रीय टीम के अनुमान के हिसाब से तैयारी करने का निर्देश दिया। उनके अनुसार यह आंकड़े भले ही महाराष्ट्र सरकार के अनुमान से अधिक है, लेकिन इस आंकड़े को खारिज नहीं कर सकते।

वर्तमान स्थिति में पूरे देश के कुल संक्रमण मामलों का एक-चौथाई हिस्सा महाराष्ट्र में ही है। महाराष्ट्र में कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 5652 हैं जिसमें अकेले मुंबई में कोरोना संक्रमण के 3300 से ज़्यादा मामले हैं।

Tags:
IMCT   |  Corona   |  mumbai   |  uddhav thackre

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP