Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

भारतीय संस्कृति को अपनाने से भागेगा कोरोना! जानिए कैसे


Riya Rai
Riya Rai | 10 Apr, 2020 | 7:19 pm

वीडियो स्टोरी भी देखें

कोरोना संकट से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है। दुनिया के सभी देश इस वायरस से निपटने के अनेकों प्रयास और उपाय कर रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के कई देश और विश्व स्वास्थ्य संगठन बार बार जो बात कह रहा था, वही बातें अब अमेरिका के विशेषज्ञ भी कह रहे हैं। कोरोना से संक्रमण की बात करें तो दुनिया में अब तक इस वायरस से संक्रमण के करीब 1524830 मामले सामने आ चुके हैँ और पूरी दुनिया में कोरोना के वजह से अब तक करीब 88900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में इस वायरस के वजह से अब तक संक्रमण के करीब 6000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और करीब 200 लोगों की इस वायरस के वजह से जान जा चुकी है।

Main
Points
विशेषज्ञ बोले कोरोना से बचना है तो हमेशा के लिए भूल जाएं हैंडशेक
एंथनी फॉसी ने कहा- हाथ मिलाने से तेजी से फैलती हैं सांस सम्बन्धी बीमारियां
संक्रमण के बाद कई देशों के प्रमुखों ने भारतीय संस्कृति में नमस्ते करने की डाली आदत
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी नमस्ते करने की आदत डालने का कर चुके हैं जिक्र

इटली के बाद अमेरिका दूसरे नंबर पर जहां सबसे ज्यादा मौतें

अकेले अमेरिका में कोरोना से करीब 435150 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और इस वायरस की वजह से करीब 14760 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इटली के बाद अमेरिका का स्थान दूसरे नंबर पर है जहां कोरोना के कहर से इतनी ज्यादा मौतें हुई हैं।

अमेरिकी विशेषज्ञ बोले हैण्डशेक को हमेशा के लिए कहें बाय

दुनियाभर में इटली के बाद अमेरिका को कोरोना ने अपना गढ़ बना लिया है औ आए दिन यहा इसका कहर बढ़ता ही जा रहा है। यही कारण है की अमेरिकी विशेषज्ञ सदा के लिए  हाथ मिलाने से तौबा करने की बात कर रहे हैं। संक्रामक बीमारियों के सबसे बड़े अमेरिकी विशेषज्ञ और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीजेज के डायरेक्टर एंथनी फॉसी ने यहां तक कह डाला कि, लोगों को अब एक दूसरे से कभी हाथ नहीं मिलाना चाहिए। फॉसी ने कहा की इससे ने केवल नोवल कोरोना वायरस को फैलने से रोक जा सकेगा बल्कि दुनियाभर में इन्फ्लूएंजा के मामलो को भी कम किया जा सकेगा। एंथनी फॉसी को कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस ने टास्क फ़ोर्स का प्रमुख सदस्य बनाया है।

हाथ न मिलाने और नमस्ते करने से भागेगा कोरोना

जानकारी के मुताबिक एंथनी फॉसी ने ये भी कहा है की हाथों को बार बार धोना अब लोगों का दिनचर्या बन जाना चाहिए। हाथों को न मिलाने और बार बार हाथ धोने से कोरोना वायरस के अलावा कई तरह की बीमारियों को फैलने से रोक जा सकेगा।

हाथ मिलाने से तेजी से फैलती हैं साँस सबंधी बीमारियां

अमेरिकी विशेषज्ञ एंथनी का कहना है की हाथ न धोने और एक दूसरे से हाथ मिलाने से साँस संबंधी बीमारियां व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक तेजी से फैलती हैं। फॉसी ने ये सब बातें उन सवालों के जवाब में कहीं जिनमे कोरोना समेत दूसरी बीमारियों को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में पूछा गया था।

कई देशों के प्रमुखों ने हैंडशेक छोड़ नमस्ते करने की डाली आदत

आपको बता दें की दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस के तेजी से फैलते कहर को देखते हुए दुनिया के कई देशों के प्रमुखों ने हाथ मिलाने की प्रवृति को छोड़ कर नमस्ते करने की आदत डाल ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प भी नमस्ते करने की आदत डालने का जिक्र कर चुके हैं।

दुनियाभर के देशों में इटली के बाद अमेरिका इस वक्त सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का कहर झेल रहा है। यहां के कई शहरों और राज्यों में लॉकडाउन लागू है। 

कोरोना वायरस से लगातार बढ़ रहे मौत के मामलों से परेशान अमेरिका को भारत ने HCSQ की दावा की सप्लाई की है। ये दवा मलेरिया के इलाज में उपयोग की जाती है और भारत इसका सबसे बड़ा निर्माता है। अमेरिका के अलावा ब्राजील को भी भारत ने HCSQ दवा की सप्लाई की है।

Tags:
Corona   |  america   |  President   |  trump   |  expert anthony phosi   |  Indianculture

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP