Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

कोरोना से जंग लड़ने के लिए खंडवा तैयार, फिलहाल संक्रमण का कोई मामला नहीं


Ankit Mishra, Manmeet Singh
Ankit Mishra, Manmeet Singh | 28 Mar, 2020 | 7:43 pm

“प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में हर मोर्चे पर ऐसे ठोस और कठोर कदम उठाये गये हैं जो अमेरिकी सरकार भी नहीं उठा सकी है।“  नर्मदा और ताप्ती के गोद में बसे खंडवा लोकसभा क्षेत्र के सांसद नंद कुमार सिंह चौहान ने भरोसा दिलाया की देश जल्द ही कोरोना पर फतह हासिल कर लेगा।

Main
Points
जनसंख्या घनत्व के कारण भारत में कोरोना एक बड़ी चुनौती
सरकार ने उठाये है ठोस व कठोर कदम
सोशल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र कारगर इलाज

भारत दुनिया का दूसरा बड़ा आबादी वाला देश है। देश में आबादी का घनत्व भी एक बड़ी समस्या है। कोरोना एक ऐसी बीमारी है जो लोगों के संपर्क में आने से फैलती है इसलिए अधिक आबादी व घनत्व की वजह से भारत के लिए इससे निपटना अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा चुनौतिपूर्ण है। चूंकि अभी तक कोरोना की कोई दवा उपलब्ध नहीं है इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र उपाय है।

स्वास्थ्य सुविधाएं

ओम्कारेश्वर की नगरी खंडवा में हालांकि अभी तक एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है लेकिन सांसद की माने तो इस स्थिति से निपटने के लिए नवनिर्मित खंडवा मेडिकल कॉलेज और बुरहानपुर में आइसोलेशन केंद्रों की व्यवस्था की गई है और जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है।

आर्थिक पैकेज

केंद्र द्वारा मुहैया कराय गए 1.70 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज पर भाजपा सांसद ने कहा कि यह बहुत ही बड़ी सहायता है। इस पैकज के सहारे सरकार ने हर तबके तक राहत पहुँचाई है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से गरीब एंव जरूरतमंदों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। वहीं डायरेक्ट कैश ट्रांसफर से पर्याप्त नकदी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। 

लॉकडाउन के बावजूद पलायन

लगातार सामने आ रही पलायन संबंधी ख़बरों पर सांसद नन्द कुमार सिंह चौहान ने कहा कि लोग घर जाने को  बेचैन हैं फिर भी मैं लोगों से आह्वान करता हूँ की थोड़े दिन और ठहर जाएं। सरकार द्वारा उठाये गये कदम बेहद प्रभावी हैं। इस महामारी को फैलाने से रोकने के लिए परिवहन संचालन को पूरी तरह से रोकना ही एकमात्र विकल्प था।

सांसद निधि

सांसद निधि से विकास कार्य न होने पर उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि वह लगातार प्रयासरत हैं कि निधि का निस्तारण शीघ्रातिशीघ्र हो जिससे उसका प्रयोग इस मुश्किल घड़ी में जनता के लिए किया जा सके।

अगले 21 दिन

आने वाले 21 दिनों में अपनी दिनचर्या के बारे में बात करते हुए भाजपा सांसद ने पुस्तकों के प्रति अपने प्यार को दर्शाया। उन्होंने बताया कि किताब इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और मैं उन्हीं के बीच रहूंगा और प्रयास करूंगा कि ज्यादा से ज़्यादा अच्छी किताबें पढ़ सकूँ और साथ ही पुरुषों से अनुरोध भी किया कि वे गृह कार्यों में सहयोग करें।

कौन हैं सांसद?

नंद कुमार सिंह चौहान मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद हैं। वह इस लोकसभा क्षेत्र से छठवीं बार जीतकर सदन में पहुंचे हैं।  भाजपा मध्य प्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। जल संसाधन के स्थाई समिति और ऊर्जा मंत्रालय के परामर्श समिति के सदस्य भी हैं। पार्लियामेंट्री बिजनेस वेबसाइट में इनकी राष्ट्रीय स्तर पर परफॉर्मेंस रैंकिंग 148वीं है।

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP