Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

जानें क्यों चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा बढ़ा सकता है आयोग?

कोरोना काल के बीच चुनाव और उपचुनाव प्रस्तावित है। ऐसे में चुनाव आयोग चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि कोरोना काल के चलते चुनाव प्रचार के नियमों को सख्त रखा गया है। कई बदलाव भी किए गए हैं। नियमों में हुए बदलाव के चलते चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा बढ़ाई जा सकती है।

PB Desk
PB Desk | 23 Aug, 2020 | 10:15 am

कोरोना काल के बीच बिहार विधानसभा चुनाव समेत उप चुनाव प्रस्तावित हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार के नियमों को सख्त कर दिया है, जिससे उम्मीदवारों का खर्च बढ़ेगा और पहले से चुनाव प्रचार के लिए आयोग ने खर्च का दायरा बनाया हुआ है। इस दायरे में रहकर चुनाव प्रचार करना उम्मीदवारों की जिम्मेदारी है। लिहाजा चुनाव आयोग चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। ताकि उम्मीदवार, आयोग द्वारा बनाई गई गाइडलाइन का पालन करते हुए चुनाव प्रचार कर सकें।

Main
Points
चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा बढ़ा सकता है आयोग
कोरोना काल में चुनाव प्रचार में हुए बदलाव से बढ़ा खर्च
रायशुमारी के बाद खर्च की सीमा बढ़ाएगा EC

नए नियमों के तहत बढ़ेगा खर्च

महामारी के मद्देनजर आयोग ने चुनाव प्रचार के कुछ नए नियम बनाए हैं। नए नियम के तहत घर- घर जाकर प्रचार करने के लिए उम्मीदवार को मास्क, दस्ताने और सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करना है। इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए डिजिटल प्रचार भी किया जाना है। जिसकी वजह से तय चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा में प्रचार कर पाना नामुमकिन होगा। जिसके चलते आयोग चुनाव खर्च में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रहा है।

राजनीतिक दल की मांग

जारी गाइडलाइन के तहत इस बार का चुनाव प्रचार कई मायने में अलग होगा। उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चुनाव प्रचार करना होगा। पहले की तरह उम्मीदवार चुनाव प्रचार नहीं कर सकते। सूत्रों के मुताबिक, बिहार विधानसभा और उप चुनाव में राजनीतिक दलों ने उम्मीदवार की ख़र्च सीमा को 28 लाख से बढ़ाने का सुझाव दिया है। हालांकि आयोग ने चुनाव खर्च बढ़ाने पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। चुनाव अधिकारी के मुताबिक, चुनाव कराने के नियमों में बदलाव करने से पहले कानून मंत्रालय की इजाजत लेनी होगी। लिहाजा आयोग इसके लिए तमाम पहलुओं पर विचार कर रहा है।

Tags:
Election commission   |  Campaigning   |  Covid-19,

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP