Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

क्या लोकसभा होगी लॉकडाउन


Parliamentary Business Team
Parliamentary Business Team | 23 Mar, 2020 | 12:00 am

जब बीते शुक्रवार को सदन की कार्यवाही समाप्त हुई थी तब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कुछ सांसदों के अनुरोध पर सदन को अपने स्थापित समय सुबह 11 बजे के बजाए 2 बजे से शुरू करने पर हामी भरी थी। हालांकि पिछले 3 दिनों में जिस तरह से कोरोना के केस में बढ़ोतरी हुई है उससे सदन की कार्यवाही का चलते रहना मुश्किल प्रतीत होता है।

Main
Points
लोकसभा की शुरुआत 2 बजे से होगी
वित्त विधेयक 2020 होना है पेश
विपक्ष कर सकता है कोरोना पर आर्थिक पैकेज की मांग

कोरोना वायरस के चलेते देश मे 10 से ज्यादा राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है । जिसमें कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र, पंजाब, हिमांचल प्रदेश और बिहार जैसे राज्य शामिल है । इससे भारत की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है । सेंसेक्स आज 3500 की गिरावट के साथ खुला। भारत ही नही दुनिया के तमाम देश इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुये है ।

इस महमारी से संसद की कार्यवाही भी अछूती नही रही है। आज बजट सत्र के 22 वे दिन के कार्यवाही पर इसका असर देखने को मिल सकता है। विपक्षी सांसद पहले से ही मांग करते रहे है की इस प्रकोप के बीच संसद को बंद कर दिया जाए। बीते शुक्रवार को कांग्रेस सांसद आनन्द शर्मा ने प्रधानमंत्री से इस बात की  गुजारिश की।

जैसे जैसे इस महामारी ने विकराल रूप धारण किया सांसदों की इस मांग ने और ज़ोर पकड़ा है। अभी हालिया घटनाओ में भाजपा सांसद दुष्यंत सिंह ने खुद को क्वारंटाइन कर रखा था उनके अलावा फिलहाल 10 सांसदों ने खुद को क्वारंटाइन कर रखा है।

तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसदों को निर्देश दी है कि वह सांसद की कार्यवाही में शामिल न होकर अपने अपने संसदीय क्षेत्र जाकर वहा के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें।

इस विषम परिस्थिति में भाजपा की तरफ से कोई भी बयान नहीं आया है। हालांकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की 2 बजे से शुरू होने वाली संसद की कार्यवाही को वित्त विधेयक 2020 के पास होने के बाद इस पूरे सत्र के लिए स्थगित कर दी जाएगी

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP