Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

कई राज्यों में राजनीति ज्यादा लेकिन करोना की जांच में कई फिसड्डी

दुनिया में हो रही करोना जांच की तुलना में भारत आज भी काफी पीछे है इसके बावजूद भी देश के कई राज्य कोरोना की जांच की क्षमता बढ़ाने की बजाय सिर्फ राजनीति ही कर रहे हैं।

PB Desk
PB Desk | 06 May, 2020 | 4:54 pm

दुनियाभर में करोना महामारी अपने पूरे सबाव पर है। पूरी दुनिया इस बीमारी के कहर से कराह रहा है। आलम ये है कि चाहकर भी कोई देश कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में वैज्ञानिकों के सामने यह बीमारी अभी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

Main
Points
दुनियाभर की तुलना में भारत में जांच की क्षमता अभी भी कम
भारतीय वैज्ञानिकों ने किया 30 से ज्यादा शोध करने का दावा
भारत में कोरोना टेस्टिंग में सबसे आगे दिल्ली है

इजराइल ने किया एंटी कोरोना वैक्सीन तैयार करने का दावा

दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना महामारी से धरती पर जान जीवन को बचाने के लिए दवा और वैक्सीन बनाने में दिन रात लगे हुए हैं| इसी बीच कुछ ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है जो मानव समाज को सांत्वना प्रदान कर जाती है। जैसे की अभी इजराइल ने ही घोषणा किया कि उसने एंटी करोना वैक्सीन का निर्माण कर लिया है और अब उसे बाजार में लाने की तैयारी चल रही है। 

भारत ने भी किया 30 से ज्यादा शोध करने का दावा

कोरोम महामारी के इलाज और वैक्सीन ढूंढने की होड़ में लगे भारतीय वैज्ञानिकों ने भी 30 से ज्यादा शोध तैयार करने और दवा तैयार करने का दावा किया है| जानकारी के मुताबिक भारतीय वैज्ञानिकों ने अपने दावे को पीएम मोदी तक भी पहुँचाया है। दावे के मुताबिक देश में इन दिनों संजीवनी नामक दवा की काफी चर्चा हो रही है। इन सभी प्रयासों और दावों के बावजूद करोना अभी भी अपने चरम पर है| भारत  ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाला देश है इसलिए कोरोना संक्रमण के तेजी से फ़ैलने का खतरा ज्यादा है और इसलिए इस घातक वायरस से जनता काफी भयभीत है।

करोना जांच के मामले में कई राज्य अब भी बहुत कम

 सरकार का दावा वैसे तो सब कुछ ठीक हो जाने और ठीक कर देने का है लेकिन देश के कई राज्य आज भी इस बीमारी की जांच में सबसे पीछे है। जबकि राज्य सरकार को चाहिए की राज्य में सही तरीके से जांच कराए और जाँच की क्षमता बढ़ाए तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ सकते हैं। क्यों की सच यही है कि देश कई राज्य करोना की जांच बहुत ही सीमित दायरे में कर रहे हैं।

देश में 10 लाख लोगों पर सिर्फ 818 लोगों की रही है जांच

जानकारी के मुताबिक देश में अभी लगभग दस लाख लोगों पर 818 लोगों की कोरोना जाँच का राष्ट्रीय औसत है।जबकि दूसरे देशों में 2000 से 3000 लोगों की जांच प्रति 10 लाख की जा रही है।आंकड़ों को देख कर भारत की स्थिति काफी चिंता जनक है। इतना ही नहीं भारत क्व कई राज्यों की हालत तो और भी ख़राब है। 

पश्चिम बंगाल में 10 लाख लोगों पर केवल 230 लोगों की हो रही है जांच

देश में पश्चिम बंगाल की जांच की औसत तो और भी चिंता जनक है| यहां  दस लाख लोगों पर केवल 230 लोगों की ही जांच हो रही है। इंडियन कौंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक यह राष्ट्रीय औसत का केवल एक चौथाई है। पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य कर्मियों के स्वयंसेवी संगठन 'बंगाली फ़ीजिशियन्स' ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिख कर कहा था कि राज्य में प्रति दस लाख 1,000 टेस्ट की क्षमता है।

बिहार में प्रति 10 लाख केवल 467 लोगों की जांच

वहीँ पश्चिम बंगाल के बाद बिहार की भी स्थिति कोरोना जांच के मामले में काफी ख़राब है| बिहार में भी प्रति दस लाख व्यक्ति 267 कोरोना जाँच हो रही है, तो उत्तर प्रदेश में यह संख्या 429 है। 

मध्य प्रदेश में प्रात 10 लाख 642 लोगों की कोरोना जांच

 कोरोना जाँच की राष्ट्रिय औसत के मुताबिक मध्य प्रदेश में प्रति दस लाख 642 लोगों की कोरोना जाँच की गई है। इन राज्यों में जांच की क्षमता को और बढ़ाने की आवश्यकता है। 

WHO ने जताई थी चिंता

बता दें कि जब 25 मार्च को देश में लॉकडाउन का एलान किया गया था, उस दिन यानी 25 मार्च को भारत में कोरोना जाँच इतनी कम हुई थी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर चिंता जताई थी।

कोरोना जाँच की राष्ट्रीय औसत जांच में दिल्ली सबसे आगे

देश में अन्य राज्यों की तुलना में कोरोना जाँच के मामले में दिल्ली सबसे आगे है। वहाँ प्रति दस लाख व्यक्ति पर 3,486 लोगों की जाँच की गई। जो की राष्ट्रीय औसत से चार गुने से भी अधिक है। 

दिल्ली के बाद जांच के मामले में दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश

दिल्ली के बाद प्रति 10 लाख औसत जांच के मामले में आंध्र प्रदेश का स्थान है,यहां प्रति 10 लाख 2,313 लोगों की जाँच की गई है। तो वहीँ जम्मू-कश्मीर में यह तादाद 2,084, तमिलनाडु में 1,932, राजस्थान में 1,688 और महाराष्ट्र में 1,423 है।

Tags:
Corona Virus   |  Lockdown   |  India   |  testing   |  WHO

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP