Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

मानसून सत्रः संसद की कैंटीन में खाने के लिए सांसदों की जेब पर पड़ेगा इतना बोझ

आज से शुरू होने वाले मानसून सत्र में जहां एक ओर हमने बताया कि क्या-क्या रहेगा सरकार और विपक्ष के एजेंडे में, वहीं अब हम आपको बताएंगे कि क्या-क्या शामिल है सांसदों को संसद की कैंटीन में मिलने वाले खाने में। इसके साथ ही हमारे साथ जानिए इस बार कैंटीन के खाने के लिए सांसदों को कितना खर्च करना पड़ेगा।

PB Desk
PB Desk | 14 Sep, 2020 | 8:46 am

संसद के मॉनसून सत्र को शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष है, बस चंद पलों के बाद ही सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। इस बार संसद की सभी कैंटीन में पैक्ड खाना ही मिलेगा। दिनवार ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, स्नैक्स की सूची और दाम की लिस्ट सामने आई है। कोरोना के साये में शुरू होने वाले इस सत्र में इस बार सीमित मेन्यू रखा गया है। यह खाना डिस्पोजेबल कंटेनरों में पैक करके परोसा जाएगा। पानी, चाय और कॉफी को भी पेपर कप में ही दिया जाएगा। सांसदों को सुबह के नाश्ते में चीज रोल, सैंडविच, वेज पैटीज, समोसा और कचौड़ी खस्ता को शामिल किया गया है, जो सुबह 7.30 बजे से पहले संसद परिसर में लाया जाएगा। इसके साथ मिठाई का प्रबंध भी होगा।

Main
Points
संसद की सभी कैंटीन में पैक्ड खाना ही मिलेगा
मानसून सत्र में इस बार रखा गया है सीमित मेन्यू
खाना डिस्पोजेबल कंटेनरों में पैक करके परोसा जाएगा

दिनवार ब्रेकफास्ट में शामिल व्यंजन और उनके दाम 

मानसून सत्र के दौरान सांसदों के ब्रेक फास्ट की बात करें तो सोमवार को चीज रोल 28 रुपए,  कचौड़ी खस्ता 10 रुपए प्लेट मिलेगा। मंगलवार को ्प्रिरंग रोल 70 रुपए प्रति प्लेट, समोसा 10.90 रुपए प्रति पीस मिलेगा। बुधवार को वेज पेटीज 25 रुपए, पनीर पकौड़ा 15.90 रुपए प्रति प्लेट मिलेगा। गुरुवार को वेज कबाब 75 रुपए प्रति प्लेट समोसा 10.90 रुपए प्रति पीस मिलेगा। शुक्रवार को वेज सैंडविच 19.75 रुपए प्रति पीस और पनीर टिक्का 125 रुपए प्रति प्लेट मिलेगा। शनिवार को वेज पेटीज 25 रुपए प्रति पीस, पनीर पकौड़ा 15.90 रुपए प्रति पीस मिलेगा। रविवार को वेज कबाब 75 रुपए प्रति प्लेट, समोसा 10.90 रुपए प्रति पीस मिलेगा। मिठाई पर नजर डालें तो सोमवार को गुलाब जामुन 12.40 रुपए प्रति पीस, मंगलवार को रसगुल्ला 12.50 रुपए प्रति पीस, बुधवार को गुलाब जामुन 12.40 रुपए प्रति पीस, गुरुवार को काला जामुन 16.35 रुपए प्रति पीस, शुक्रवार को गुलाब जामुन 12.40 रुपए प्रति पीस, शनिवार को काला जामुन 16.35 रुपए प्रति पीस रविवार को गुलाब जामुन 12.40 रुपए प्रति पीस मिलेगा।

ऐसा होगा सांसदों के लंच का मेन्यू

कोरोना काल में संसद कैंटीन में सांसदों के लंच भी निर्धारित किया गया है। इसमें 105 रुपए वाली नार्थ इंडियन खाने वाली थाली में पनीर , पीली दाल तड़का, जीरा राइस या मटर पुलाव, अचार, रायता या दही, दो तवा रोटी, एक छोटी मिठाई दी जाएगी। वहीं 110 रुफए वाली साउथ इंडियन खाने वाली थाली में एक इडली, एक वडा, एक मिनी डोसा, एक मिनी उत्तपम, सांभर और चटनी दी जाएगी। अगर कांबो खाने की बात करें तो वेज बिरयानी प्लस रायता 75 रुपए में दिया जाएगा। पोहा/उपमा चटनी के साथ 55 रुपए प्लेट दिया जाएगा। साथ ही 2 इडली, 2 वडा के साथ चटनी के लिए सांसदों को 50 रुपए देने होंगे।

सांसदों को अलग से देने होंग पैकिंग चार्जेस

इसके साथ ही पैकिंग चार्जेंस अलग से देने होंगे। कार्ड बोर्ड बॉक्स के लिए 3 से 5 रुपए, ग्लास के लिए 1 रुपए और पेपर प्लेट के लिए 2 रुपए देने होंगे। संसद की कैंटीन में अन्य खाने की बात करें तो सांसदों को मानसून सत्र में चिकन बिरयानी और रायता केवल 100 रुपए में मिलेगा। इसके अलावा 150 रुपए में ड्राई पैक्ड लंच मिलेगा, जिसमें चिकन कटलेट/फ्राईड फिस, वेज सैंडविच, उबली हुई सब्जियां, बटर चिपलेट मिलेगा।

Tags:
Parliament   |  Monsoon Session   |  Canteen

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP