Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

सांसदों का वेतन 30 फीसदी कटेगा, लोकसभा से पास हुआ बिल

मानसून सत्र के दूसरे दिन संसद में सांसदों के वेतन-भत्ते से संबंधित सांसदों का वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत अब सांसदों के वेतन से 30 फीसदी की कटौती की जाएगी।

PB Desk
PB Desk | 15 Sep, 2020 | 6:21 pm

मानसून सत्र के दूसरे दिन संसद में सांसदों के वेतन-भत्ते से संबंधित सांसदों का वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत अब सांसदों के वेतन से 30 फीसदी की कटौती की जाएगी। ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, लेकिन उनकी मांग रही कि सरकार सांसद निधि में कटौती नहीं करे।

Main
Points
सांसदों के वेतन से 30 फीसदी की कटौती की जाएगी
ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया
सांसद निधि में कटौती न करने की मांग

लोकसभा में इस बिल को भारी समर्थन

सांसदों के वेतन में कटौती से संबंधित इस बिल को संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन में पेश किया। इसे लेकर भाजपा  समेेत विपक्ष के सभी दलों के नेताओं ने जमकर चर्चा की। इस दौरान लगभग सभी दलों ने इसका समर्थन किया और ये बिल लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत एक साल तक सांसदों को सैलरी 30 फीसदी कटकर मिलेगी।

सांसद निधि में कटौती का जबरदस्त विरोध 

ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, लेकिन उनकी मांग रही कि सरकार सांसद निधि में कटौती नहीं की जाए। कांग्रेस की ओर से कहा गया कि ये पैसा जनता के लिए है और जनता के लिए इसका पूरा उपयोग होना चाहिए। सांसद महुआ मोइत्रा ने एमपी लैड फंड को दोबारा जारी करने की मांग की। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि सरकार हमारी पूरी सैलरी ले ले, कोई भी सांसद इसका विरोध नहीं करेगा, लेकिन सांसद निधि पूरी मिलनी चाहिए। जिससे कि हम लोगों के फायदे के लिए काम कर सकें।

पूरी सैलरी काट लो, लेकिन सांसद निधि दे दो

टीएमसी के सांसद सौगत रॉय ने कहा कि जितना पैसा हो आप सांसदों से ले सकते हैं। आप हमारी पूरी सैलरी ले सकते हैं, लेकिन सांसद निधि दे देजिए। आप इसमें कटौती नहीं कर सकते। हम इसी के सहारे अपने क्षेत्रों में काम करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पास 303 सांसद है,ं तो इसका मतलब ये है क्या कि बाकी सांसदों का कोई महत्व नहीं है।

Tags:
Lok Sabha   |  MP   |  Salary   |  Bill   |  Passed

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP