Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

#MSP_किसान का हक हुआ ट्रेंड, शहीद भगत सिंह की भी फोटो दिखी

#MSP_किसान का हक। शनिवार को ट्विटर पर यह हैशटैग तेजी से ट्रेंड करने लगा। दोपहर तक इस पर 55 हजार से अधिक ट्वीट किए जा चुके थे। दरअसल किसान आंदोलन के समर्थकों तरफ से शनिवार को यह ट्रेंड शुरू किया गया और इसमें किसानों को एमएसपी देने की मांग अधिकांश पोस्ट में की गई है। इस हैशटैग में शहीद भगत सिंह भी दिखाई दिए।

PB Desk
PB Desk | 20 Feb, 2021 | 12:44 pm

देश में किसानों का आंदोलन ढाई महीने से अधिक समय से चल रहा है। राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान आंदोलन पर बैठे हुए हैं और सरकार ने नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग लगातार कर रहे हैं। किसान आंदोलन दिल्ली और हरियाणा के बीच सिंघु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर के अलावा दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर भी चल रहा है। अब किसानों के समर्थन में सोशल मी़डिया पर कैंपेन भी चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में #MSP_किसानकाहक नाम का हैशटैग भी चलाया गया औऱ देखते ही देखते इसे हजारों लोगों का समर्थन भी मिलने लगा। यह ट्विटर पर इंडिया के टॉप ट्रेंडिंग हैशटैग में से एक है और दोपहर तक दूसरे नंबर पर मौजूद था। शनिवार सुबह #MSP_किसानकाहक नंबर एक पर ट्रेंड कर रहा था।

Main
Points
किसानों के समर्थन में नया हैशटैग
ट्विटर पर ट्रेंड हुआ एमएसपी का मुद्दा
कुछ ही देर में हुए हजारों ट्वीट्स

किसानों की तस्वीरों से भरा ट्रेंड

इस हैशटैग पर की जा रही ट्विटर पोस्ट्स की बात करें, तो @Sandhu___Jass नाम के हैंडल से लिखा गया है, Farmers live in the heart of every Indian. Hurting our innocent farmers is as equal to inflicting pain to every Indian. इस ट्वीट के साथ शहीद भगत सिंह की एक फोटो भी शेयर की गई है, जिसमें वह चारपाई पर बैठे दिख रहे हैं। इसी हैंडल से एक और पोस्ट भी की गई है, जिसमें दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे आंदोलनरत किसानों की तस्वीरें शेयर की गई हैं और लिखा गया है, The country belongs to the farmers, the rule will be for the farmers. @indianraaja नाम के एक अन्य हैंडल से लिखा गया है, Anna Daata is not demanding for Profitable Support Price. He is only requesting to provide Minimum Support Price (MSP) for the relentless effort that he has put in to feed the masses!! यानी अन्नदाता प्राफिटेबल सपोर्ट प्राइस की मांग नहीं कर रहा है। वह तो केवल अपने उस प्रयास के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस की मांग कर रहा है जो उसने जनता का पेट भरने के लिए की है।

महिलाओं और बच्चों से जुड़ी पोस्ट भी

इस हैशटैग में महिला किसानों की भी बात की जा रही है। @navu061020 नाम के हैंडल से एक पोस्ट की गई है, जिसमें हाथ में झंडा लिए महिलाओं की फोटो शेयर की गई है जो किसानों के आंदोलन में भाग ले रही हैं। बता दें कि बॉर्डर पर आंदोलन पर बैठे किसानों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। @Khushi9595 के हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें एक बुजुर्ग किसान के साथ खेत पर काम करता एक छोटा बच्चा दिख रहा है। पोस्ट में लिखा गया है, Kid learning farming at very young age. Farming is a generational thing, it's not a business. बुहत कम उम्र में खेती सीखता बच्चा। किसानी एक पीढ़ीगत चीज है, व्यापार नहीं.

दिशा रवि की भी बात

#MSP_किसानकाहक हैशटैग में किसानों की बात प्रमुखता से की गई है, लेकिन बीच बीच में कुछ पोस्ट इस मसले से अलग विषय की भी शेयर की गई हैं। जैसे एक पोस्ट दिशा रवि की अरेस्टिंग से संबंधित है। प्रभजोत के हैंडल से की गई पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें किसानी से जुड़े कुछ तथ्य और डाटा शेयर किए गए हैं। वीडियो में एक व्यक्ति किसानी और किसानों के बारे में जानकारी देता दिख रहा है। #MSP_किसानकाहक हैशटैग में दो दिन किसानों के रेल रोको आंदोलन की भी फोटो हैं, जिसमें लुधियाना और बहादुगढ़ स्टेशनों की तस्वीरें प्रमुख हैं। इन तस्वीरों में दिखाया गया है कि रेल रोको आंदोलन के दौरान कैसे किसानों ने रेल यात्रियों का ध्यान रखा और उन्हें चाय-पानी पिलाया।

Tags:
Indianraaja   |  MSP   |  Farmers Protest   |  kisaan aandolan   |  Bhagat Singh   |  kisaan aandola

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP