Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

इस दवा के परीक्षण से स्वस्थ हुए कोरोना के मरीज

शुरुआती परीक्षण में अमेरिका की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने पाया कि गंभीर रूप से बीमार कोरोना के मरीज पर remdesivir दवा ने अच्छा प्रभाव दिखाया है। इस दवा से उनका इलाज करने पर वे जल्दी स्वस्थ हो रहे हैं।

Manmeet Singh
Manmeet Singh | 30 Apr, 2020 | 2:42 pm

कोरोनावायरस की दवा विकसित करने के लिए दुनिया के तमाम देश लगातार दवाओं का परीक्षण कर रहे हैं। इस बीच अमेरिका की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने शुरुआती आकलन में पाया कि कोरोना से गंभीर रूप से बीमार जिन मरीज़ो का इलाज   Remdesivir नामक दवा से हुआ है वे जल्दी ठीक हो रहे हैं।  इस दवा का परीक्षण 21 फरवरी को शुरू हुआ था जिसमें 1063 मरीज शामिल  थे। कोरोनावायरस से संबंधित अमेरिका में यह पहला परीक्षण था। इस परीक्षण को नाम दिया गया Adaptive  COVID-19 Treatment Trial जो National Institute of allergy and infectious disease द्वारा प्रायोजित था।

Main
Points
Remdesivir के शुरुआती परीक्षण में जल्दी स्वस्थ हुए मरीज: National Institute of Health
1063 मरीज़ो पर हुआ पहला परीक्षण
National Institute Of Allergy And Infectious Disease द्वारा प्रायोजित
मृत्युदर मात्र 8%

क्या कहते हैं शुरुआती आंकड़े

शुरुआती आंकड़ों की मानें तो संस्थान के मुताबिक Remdesivir से जिन मरीज़ो का इलाज हुआ है वह 31% ज्यादा तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं मुकाबले उनके जिनका इलाज प्रायोगिक तरीके से चल रहा है। Remdesivir दवा का परीक्षण कोरोना के जिन मरीजों पर हुआ वह मात्र 11 दिन में ही स्वस्थ हो गए मुकाबले उनके जिनका इलाज प्रयोगिक तरीके से हुआ उन्हें पूर्णता स्वस्थ होने में 15 दिन का वक्त लगा  और Remdesivir  की मृत्यु दर भी मात्र 8% है। आगे जारी होने वाली रिपोर्ट में इसकी और विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

Adaptive COVID-19 Treatment Trial  का पहला  परीक्षण एक अमेरिकी नागरिक पर किया गया। यह अमेरिकी नागरिक जापान के योकोहामा में डायमंड प्रिंसेस नामक जहाज पर फंसा हुआ था । इसे अमेरिका वापस लाया गया।

प्रशासन की प्रतिबद्धता

COVID-19 के उपचार के विकास और दवाइयों की उपलब्धता में तेजी लाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है और एजेंसी गिल्डेड साइंसेज के साथ निरंतर चर्चा में लगा हुआ है ताकि मरीजों को जितनी जल्दी हो सके दवाइयां उपयुक्त रूप में उपलब्ध करा सकें। 19 अप्रैल को नए परीक्षण के लिए नामांकन बंद कर दिए गए। NIAID आगे बढ़ने वाले ACTT परीक्षण की योजनाओं पर एक अद्यतन भी प्रदान करेगा।

क्या है  एनआईएआईडी

एनआईएआईडी अमेरिका और दुनिया भर में - संक्रामक और प्रतिरक्षा-मध्यस्थता रोगों के कारणों का अध्ययन करता है, और इन बीमारियों को रोकने, निदान और उपचार के बेहतर साधन विकसित  करने का प्रयास करता है। यह अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अधीन काम करता है।

Tags:
ih   |  Covid-19   |  actt

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP