Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

“ज़िंदा हैं किम जोंग उन”, उत्तर कोरिया ने किया साफ!

कोरोना महामारी के बीच उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सेहत को लेकर लगातार ख़बरें आ रहीं थी, जिसपर उत्तर कोरिया ने चुप्पी तोड़ते हुए बताया है कि किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह ठीक भी हैं, वह वोन्सान एरिया में 13 अप्रैल से रह रहे हैं।

Suyash Tripathi
Suyash Tripathi | 27 Apr, 2020 | 6:07 pm

कोरोना वैश्विक महामारी की चपेट में अब तक दुनियाभर के करीब 30 लाख लोग आ चुके हैं, मौत का आंकड़ा 2 लाख के ऊपर जा चुकी है। विश्वभर के देश जहां एक तरफ इस संकट से उबरने का रास्ता तलाश रहे हैं वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सेहत को लेकर दुनियाभर की मीडिया तरह तरह के कयास लगा रही है।लगातार किम जोंग उन के खराब सेहत को लेकर ख़बरे आ रही थीं, जिनपर उत्तर कोरिया ने अब चुप्पी तोड़ी है। उत्तर कोरिया की राष्ट्रपति की विदेश नीति मामलों की सलाहकार मून चंग इन ने अमेरिकी चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा कि, “हमारी सरकार की स्थिति पहले वाली ही है, किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह ठीक भी हैं, वह वोन्सान एरिया में 13 अप्रैल से रह रहे हैं।” रविवार को भी उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार रोडोंग सिनमुन में कहा गया था कि किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया के सैमजियॉन शहर को फिर से बसाने में मदद करने वाले वर्करों को शुक्रिया कहा है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किम जोंग की सेहत को लेकर अटकलें लगने पर उत्तर कोरिया की मीडिया ने किम की गतिविधियों को सामने लाने की कोशिश की है।

Main
Points
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सेहत को लेकर आई बड़ी ख़बर
उत्तर कोरिया ने बताया जिंदा हैं किम जोंग उन
वोन्सान एरिया में 13 अप्रैल से रह रहे हैं किम जोंग
मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट '38 नॉर्थ' ने किया दावा
किम जोंग को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में थी दिक्कत

किम जोंग को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में थी दिक्कत-

बता दें कि किम जोंग उन की सेहत को लेकर चर्चा तब से शुरू हो गई थी जब वह अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे।द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम शनिवार को उत्तर कोरिया के मिलिट्री फाउंडेशन डे के मौके पर भी नजर नहीं आए और तभी से उनकी सेहत को लेकर अटकलें लगाई जाने लगीं। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया केसीएनए के मुताबिक, किम जोंग समारोह से चार दिन पहले पोलितब्यूरो की मीटिंग में आखिरी बार देखे गए थे। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया। न्यूज साइट के मुताबिक, किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था। अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है। न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए और कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं।

मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट '38 नॉर्थ' का दावा-

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की खराब सेहत को लेकर इंटरनेशनल मीडिया में पिछले काफी दिनों से तमाम तरह की खबरें फैल रही हैं। हालांकि किम जोंग कहां हैं और किस हालत में हैं, इस रहस्य से अब शायद जल्द ही पर्दा उठ जाए। गौरतलब है कि किम जोंग की विशेष ट्रेन उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखे जाने की खबर सामने आई है। वॉशिंगटन स्थित नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट के तहत सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किम जोंग की स्पेशल ट्रेन को उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया है। मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट '38 नॉर्थ' ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है।दक्षिण कोरिया की सरकार के बयान और चीन की खुफिया एजेंसी के एक सूत्र ने बुधवार को रॉयटर्स के हवाले से बताया कि इस तरह की खबरें महज अफवाह हैं। लेकिन ऐसे में सवाल उठना लाज़मी है कि अगर किम जोंग उन की सेहत ठीक है तो फिर वे सबके सामने क्यों नहीं आ रहे हैं?

Tags:
North Korea   |  Corona   |  pandemic   |  Kim Jong   |  Un   |  Project-38   |  North   |  USA   |  CNN

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP