Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

लॉकडाउन 2.0 : यूपी में बड़े निर्माण कार्यों को हरी झंडी, जानिए सीएम योगी के बड़े फैसले


Ankit Mishra
Ankit Mishra | 15 Apr, 2020 | 7:08 pm

वीडियो स्टोरी भी देखें

लॉकडाउन 2.0 को 3 मई तक लागू किए जाने के बाद प्रदेश के दिहाड़ी मजदूरों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के बड़े निर्माण कार्यों को कराये जाने की हरीझंडी दे दी है।   उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लॉकडाउन-2 को लेकर राज्य सरकार की तैयारियों और अब तक किये गए कार्यों का ब्यौरा दिया। प्रदेश के गृह अपर सचिव अवनीश अवस्थी ने मुख्यमंत्री की बैठक और उसमें लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

Main
Points
उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए 31,939 ई-सामग्री तैयार की
स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु दी जा रही है ट्रेनिंग
प्रदेश में स्टाम्प बिक्री और रजिस्ट्री की कार्यवाही 20 अप्रैल से होगी शुरू

ऑनलाइन शिक्षा पर ज़ोर

लॉकडाउन की वजह से छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान बंद पड़े स्कूल और कॉलेज़ की वजह से छात्र पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। इस मुद्दे का संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा देने की तकनीक को बढ़ाने पर ज़ोर दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए 31,939 ई-सामग्री तैयार की है। इन सामग्रियों का इस्तेमाल अभी तक 2 लाख 29 हजार छात्रों ने किया है। इस दौरान प्रदेश में 75,921 ऑनलाइन कक्षाएं संपादित की गई हैं। जिसमें 55046 संकायों ने भाग लिया है। प्रतिदिन औसतन 80 हजार विद्यार्थी क्लास ले रहे हैं। तकनीकी शिक्षा समेत व्यवसाय और स्किल प्रोग्रामों को भी ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा गया है।

स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेनिंग

प्रदेश में फिलहाल 2 स्तर पर चिकित्सीय सेवाएं दी जाएंगी- एक COVID अस्पताल व दूसरा गैर-कोविड अस्पताल। गैर-कोविड अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना संक्रमण से खुद के बचाव हेतु ट्रेनिंग दी जा रही है।  बिना ट्रेनिंग के इन अस्पतालों में आपातकालीन मामले नहीं देखे जाएंगे। अधिक स्वास्थ्यकर्मियों की जरूरत को देखते हुए प्रदेश में एमएमबीबीएस और नर्सिंग पाठ्यक्रम के आखिरी वर्षों के छात्र-छात्रों को भी इलाज करने की अनुमति दी गई है।

निर्माण कार्यों की अनुमति

प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने पिछले दिनों प्रदेश में 15 अप्रैल से निर्माण कार्य के शुरु करने की घोषणा की थी। हालाँकि केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देश के बाद अब निर्माण कार्य 20 अप्रैल से शुरू किये जायेंगे। इन निर्माण कार्यों में एक्सप्रेस-वे, सड़क मरम्मत, बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट , मेडिकल कॉलेज शामिल होंगे।

अन्य प्रमुख फैसले

प्रदेश में स्टाम्प बिक्री और रजिस्ट्री की कार्यवाही 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी।  सब-रजिस्ट्रार ऑफिस सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करते हुए इस कार्य के लिए खोले जायेंगे। इसके अलावा प्रदेश के सारे मंत्री अपने कार्यालयों में न्यूनतम अधिकारी और कर्मचारियों के साथ कार्यभार संभालेंगे।

कोरोना मीटर

प्रदेश के 44 जिलों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 727 हो गई है। इनमें 11 की मृत्यु और 55 स्वस्थ हो कर घर जा चुके है। प्रदेश में फिलहाल 10661 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। कल प्रदेश में 2497 सैंपल की जांच की गई। स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में प्रथम चरण में चिन्हित 173 हाटस्पॉट क्षेत्रों से 500 कोरोना संक्रमित पाए गए है वहीं दूसरे चरण में चिन्हित हॉटस्पॉट क्षेत्रों से 119 मरीज़ सामने आये हैं। पूरे प्रदेश में मुख्यतः इन्हीं क्षेत्रों से मरीज़ सामने आ रहे हैं।

प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों में 58 प्रतिशत मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हुए पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में 2717 जमातियों को ट्रेस किया गया है जिसमें 2400 से ज्यादा क्वारंटीन में हैं।

Tags:
Corona   |  Uttar Pradesh   |  govup   |  Lockdown   |  jamat

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP