Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

संविधान दिवस पर पीएम मोदी ने बताया KYC का नया मतलब

संविधान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल इंडिया प्रेसाइडिंग ऑफिसर्स की कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। गुजरात के केवडिया में हो रहे इस इवेंट में मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। पीएम मोदी ने इस दौरान देश को KYC का असली मतलब क्या है यह समझाया।

PB Desk
PB Desk | 26 Nov, 2020 | 4:30 pm

प्रधानमंत्री मोदी ने आज अपने संबोधन में कई बातें कीं। संविधान दिवस को लेकर सबसे दिलचस्प बात जो रही वह यह कि पीएम ने पूरे देश को केवाईसी का मतलब बताया। पीएम मोदी ने कहा कि  अब हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि संविधान के प्रति सामान्य नागरिक की समझ और ज्यादा व्यापक हो। आजकल आप लोग KYC सुनते हैं जो कि डिजिटल सुरक्षा का अहम पहलू है। जिसका मतलब है Know Your Customer, उसी तरह KYC यानी Know Your Constitution हमारे संवैधानिक सुरक्षा कवच को भी मजबूत कर सकता है।

Main
Points
संविधान दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन
पीएम मोदी ने की संविधान में बदलाव की बात
कहा- कानून की भाषा आसान होना सभी के लिए जरूरी

कानून की भाषा सरल होना जरूरी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे कानूनों की भाषा इतनी आसान होनी चाहिए कि देश का हर नागरिक इसे आसानी से समझ सके। उन्होंने कहा कि भारतीयों ने संविधान खुद को दिया है इसलिए इसके तहत हर कानून, फैसले को हर आम आदमी महसूस करे। की भाषा आसान होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे यहां बड़ी समस्या ये भी रही है कि संवैधानिक और कानूनी भाषा, उस व्यक्ति को समझने में मुश्किल होती है जिसके लिए वो कानून बना है। इसलिए इसकी भाषा सरल होनी चाहिए।

वन नेशन-वन इलेक्शन पर फिर बोले पीएम

पीएम मोदी अपने आज के संबोधन में एक देश-एक चुनाव को लेकर फिर बोले। उन्होंने कहा कि एक देश-एक चुनाव देश की जरूरत है और अब इस विषय पर गंभीरता से मंथन किया जाना चाहिए। देशहित के कार्यों में राजनीति बाधा नहीं बननी चाहिए। देश में हर कुछ समय बाद कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं। इस पर मंथन किया जाना चाहिए। हर किसी को देश हित में काम करने के बारे में सोचना चाहिए।

नई नीति के साथ आतंकवाद का सामना

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26/11 हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने 2008 में मुंबई पर आतंकी हमला बोला था। इस हमले में कई लोगों की जान गईं। भारत आज भी आतंकवाद का सामना कर रहा है लेकिन अब वह नई नीति के साथ आतंकवाद से लोहा ले रहा है।

सांसदों की तारीफ में बोले पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना काल में देश के लोगों ने संविधान पर विश्वास होने के नाते समर्थन किया है. संसद में इस बार तय वक्त से काफी अधिक काम हुआ है, सांसदों ने अपनी सैलरी में कटौती की है. पीएम बोले कि कोरोना काल में भी देश ने चुनाव किया, नियमों के अनुसार सरकार भी बन गई जो संविधान की ही ताकत है।

Tags:
PM Narendra Modi   |  Constitution day

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP