Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

करोना महामारी के बीच हरिद्वार कुम्भ की तैयारी


PB Desk
PB Desk | 29 Apr, 2020 | 6:01 pm

दुनिया में फैले करोना महामारी के बीच 12 वर्षों बाद हरिद्वार में लगने वाले महाकुम्भ मेले की तैयारी भी अब शुरू हो गई है। केंद्र और उत्तराखंड राज्य सरकार अब इस मेले को लेकर बैठक कर रही है। पिछले दिनों जल संसाधन मंत्रालय की इकाई नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा यानि एनएमसीजी और उत्तराखंड सरकार  के बीच  एक बैठक हुई जिसमे हरिद्वार में गंगा की सफाई को लेकर कई योजनाओ पर चर्चा की गई साथ ही कुम्भ मेले में पधारे लाखों आगंतुकों के लिए टॉयलेट और शौचालय से लेकर पानी की व्यवस्था के लिए फंड को लेकर चर्चा की गई। उत्तराखंड सरकार ने इन सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार से फंड की मांग की है।

Main
Points
12 वर्षों बाद हरिद्वार में लगने वाले महाकुम्भ मेले की तैयारी शुरू
पिछले महाकुम्भ का आयोजन 2010 में हुआ था
अगला महाकुम्भ जनवरी 2021 से शुरू होगा

बता दें कि हरिद्वार में हर 12 साल बाद महाकुम्भ मेले का आयोजन होता है। पिछले महाकुम्भ का आयोजन 2010 में हुआ था जबकि अगला महाकुम्भ जनवरी 2021  से शुरू होना है। माना जा रहा है कि करोना महामारी के बावजूद इस महाकुम्भ में भी लाखो लोग हरिद्वार पहुंचेंगे और गंगा में डुबकी लगाएंगे। 

केंद्र और राज्य सरकार के बीच 16 अप्रैल को विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में यह तय हुआ कि राज्य सरकार को 85 करोड़ रूपए केंद्र सरकार से मुहैया कराइ जायेगी .इस राशि से 16075 सामुदायिक शौचालय और करीब 20 हजार सामुदायिक पेशाबघर तैयार कराने की बात है। केंद्र और राज्य सरकार को उम्मीद है कि अगले साल के महाकुम्भ मेले भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आयेंगे। 2010 के महाकुम्भ मेले में करीब एक करोड़ लोग शामिल हुए थे।

Tags:
Corona   |  out break   |  haridwa,r Kumbh mela   |  Ind Govt

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP