Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

सोनिया गांधी ने कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं की कि तारीफ, लॉकडाउन का पालन करने का किया अनुरोध


Manmeet Singh
Manmeet Singh | 14 Apr, 2020 | 12:31 pm

वीडियो स्टोरी भी देखें

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन करके लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का एलान कर  दिया। पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर राज्यों से चर्चा हो चुकी थी, साथ ही कुछ राज्यों ने तो पहले से ही लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा भी कर दी थी। पीएम मोदी के संबोधन के पहले कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक वीडियो संदेश जारी किया। इसके जरिए उन्होंने देशवासियों का शांति धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए धन्यवाद किया साथ ही उम्मीद भी जताई कि प्रत्येक देशवासी दृढ़ता से लॉकडाउन का पालन करेगा। सोनिया गांधी ने लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को आगे बढ़कर मदद देने का अनुरोध भी किया। हालांकि इससे पहले सोनिया गांधी ने लॉकडाउन लागू कराने के तरीके पर सवाल उठाये थे।

Main
Points
शांति धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए देशवासियों का धन्यवाद
लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पालन करने का अनुरोध
कोरोना योद्धाओं के अनमोल योगदान के लिए शुक्रिया कहा
स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले की निंदा की
कांग्रेस पर इस मुश्किल घड़ी में देशवासियों के साथ खड़ी है

देशवासियों से अनुरोध

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए विशेषज्ञ बार-बार साफ-सफाई और सामाजिक दूरी पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में सोनिया गांधी ने अपने वीडियो संदेश में देशवासियों से अपील की कि वे समय-समय पर हाथ धोते रहें और सामाजिक दूरी का ख्याल रखें। उन्होंने लोगों से घर में रहने का अनुरोध कर अनावश्यक बाहर ना निकलने की भी बात कही। उन्होंने कहा यदि आप बाहर निकलते भी हैं तो मास्क, चुन्नी या गमछा बांधकर ही बाहर निकलें।

बलिदान के लिए नहीं है कोई शब्द

इस महामारी के संकट से निजात पाने के लिए हर व्यक्ति प्रयासरत है। ऐसे में कुछ लोग अपने घर परिवार से दूर लगातार अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी श्रद्धा के साथ कर रहे हैं।  इस वक्त देशवासियों का एक साथ खड़ा होना ही सबसे बड़ी देशभक्ति है। इस बलिदान का जिक्र करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा-"हम इस मुश्किल समय में आपके परिवारजनों, पति-पत्नी-बच्चों, माता-पिता के त्याग और बलिदान को कभी नहीं भूल सकते। जोखिम होने के बावजूद भी आपके सहयोग और समर्थन से ही आप इस लड़ाई को लड़ पा रहे हैं। इनको धन्यवाद देने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है।"

योद्धाओं का शुक्रिया

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच आज हर देशवासी घरों में कैद है। इस मुश्किल घड़ी में हर पल जान का खतरा बना हुआ है। ऐसे में हमारे इन योद्धाओं के अनमोल योगदान और निडर प्रयासों अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पण की सराहना करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा-"हमारे ये योद्धा व्यक्तिगत सुरक्षा का अभाव होने के बावजूद भी इस लड़ाई को जीतने में दिन-रात एक किए हुए हैं। हमारे डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी और समाज सेवी संगठन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की कमी होने के बावजूद इलाज कर रहे हैं। पुलिस और जवान पहरा देकर लॉकडाउन के नियमों का पालन करवा रहे है, सफाई कर्मचारी इस मुश्किल समय में भी संसाधनों की कमी के बाद भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगातार सफाई बनाए हुए हैं; सरकारी अफसर भी चौबीसों घंटे इस वायरस पर नियंत्रण पाने और लोगों तक  सुविधाएं पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।"

सोनिया गांधी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे इस लड़ाई में इन योद्धाओं का पूरा सहयोग करें क्योंकि जन-जन की भागीदारी के बिना यह लड़ाई अधूरी है। इस संकट की घड़ी व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास कर रहे लोगों का भी धन्यवाद किया।

स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले की निंदा

अपने वीडियो संदेश में सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कर्मियों सहित अन्य योद्धाओं पर हुए हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हमारे योद्धा इस मुश्किल घड़ी में देशवासियों के लिए खड़े हैं यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका सम्मान और पूरा सहयोग करें।

कांग्रेस भी है साथ

महामारी से निपटने के लिए राजनीति से ऊपर उठकर कांग्रेस इस लड़ाई में देश के साथ खड़ी है। पक्ष हो या विपक्ष कांग्रेस का हर कार्यकर्ता अपना पूरा योगदान दे रहा है। सोनिया गांधी ने कहा- "कांग्रेस पार्टी का हर एक कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी समझते हुए आप सभी योद्धाओं की मदद करने के लिए हमेशा तैयार है। आप किसी भी मदद या जरूरत के लिए राज्यों या हमारे सेंट्रल कण्ट्रोल रूम से सम्पर्क कर सकते हैं। कांग्रेस का सिपाही आपकी हर संभव मदद करेगा। मैं आपको भरोसा दिलाती हूं कि कांग्रेस चाहे सरकार में हो या फिर विपक्ष में, हम हर जगह इस लड़ाई में आपके साथ खड़े हैं।"

कहते हैं उम्मीद पर दुनिया कायम है। श्रीमती गांधी ने भी अपने संदेश का अंत इसी उम्मीद से किया उम्मीद से किया कि हम जल्द ही इस संकट की घड़ी से बाहर आ जाएंगे।

Tags:
Corona   |  Congress   |  Sonia Gandhi   |  Corona warrior

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP