Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

कितनी कारगर साबित होगी 'YUKTI'


Manmeet Singh
Manmeet Singh | 13 Apr, 2020 | 2:18 pm

भारत में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए हर स्तर पर व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली में YUKTI ई- पोर्टल लांच किया।. यह पोर्टल कोरोना वायरस को रोकने के लिए मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों, प्रयासों और रिकॉर्ड करने के उद्देश्य से बनाया गया है. यह पोर्टल कोविड-19 की वजह से सामने आ रही चुनौतियों के हर आयाम को समग्र और व्यापक तरीके से दिखाएगा।

Main
Points
केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने लांच किया युक्ति ई पोर्टल
पोर्टल का उद्वेश्य कोविड -19 के बाद HRD मंत्रालय की कोशिशों, पहलों की निगरानी और रिकार्ड करेगा
सामने आ रही चुनौतियों के हर आयाम को समग्र और व्यापक तरीके से दिखाएगा
मंत्रालय और अन्य संस्थानों के बीच दो तरफा संचार चैनल की हो सकेगी स्थापना

क्या है उद्देश्य?

यह विशेष रूप से कोविड से संबंधित शिक्षा, अनुसंधान में संस्थानों की विभिन्न पहलों एवं प्रयासों, संस्थानों द्वारा सामाजिक पहलों और छात्रों के समग्र कल्याण में बेहतरी के लिए उठाये जाने वाले कदमों को कवर करेगा। यह पोर्टल  शैक्षणिक समुदाय की सेवाओं को  प्रभावी तरीक़े से कवर करेगा। श्री पोखरियाल ने बताया कि यह पोर्टल विभिन्न संस्थानों को कोविड-19 की अभूतपूर्व स्थिति के कारण उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों एवं भविष्य की अन्य पहलों के लिए उनकी कार्यनीतियों को साझा करने की भी अनुमति देगा।

दो तरफा संचार चैनल

इस पोर्टल की मदद से मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय तथा अन्य संस्थानों के बीच दो तरफा संचार चैनल की स्थापना करने में सहायता मिलेगी। इसकी मदद से मंत्रालय संस्थानों को आवश्यक सहायता प्रणाली उपलब्ध करा सकेगा और इसके साथ साथ छात्र संवर्धन नीतियों, प्लेसमेंट से संबंधित चुनौतियों एवं छात्रों के शारीरिक एवं मानसिक कल्याण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों में भी YUKTI ई पोर्टल सहायक होगा। 

क्या कहा केंद्रीय मंत्री ने-

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा- "कोविड -19 के खतरे के बाद, हमारा मुख्य उद्देश्य अपने शैक्षणिक समुदाय को शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखना है और शिक्षार्थियों के लिए एक सतत उच्च गुणवत्तापूर्ण अध्ययन वातावरण को सक्षम बनाना है।" उन्होंने कहा कि वेब प्लेटफार्म ‘युक्ति’ अपने नाम को साकार करेगा एवं अंतिम हितधारकों, जो हमारे देश के नागरिक हैं, तक अनुसंधान को ले जाने में एक महान सक्षमकर्ता साबित होगा।

Tags:
YUKTI   |  HRD   |  ministry   |  Covid-19   |  Corona   |  eportal

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP