Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKINGOUT OF

संयुक्त राष्ट्र ने शुरू की 'Access to COVID-19 Tools (act) Accelerator'.. निदान विकसित करना है मकसद

संयुक्त राष्ट्र ने 'Access to COVID-19 Tools (act) Accelerator' शुरू किया है। इसका मकसद महामारी से निपटने के लिए निदान, उपचार और वैक्सीन को विकसित करना है।

Manmeet Singh
Manmeet Singh | 25 Apr, 2020 | 4:58 pm

कोरोना वायरस की दवा ढूंढने में दुनिया भर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ लगातार प्रयासरत हैं। इस महामारी से विकसित और विकासशील देशों की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। जरूरतमंद देशों को जरूरी उपकरण और सामग्री उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 'Access to COVID-19 Tools (act) Accelerator' शुरू किया है ताकि महामारी से निपटने के लिए उपचार और वैक्सीन को विकसित किया जा सके।

Main
Points
महामारी से निपटने के लिए उपचार और वैक्सीन को विकसित करना है मकसद
संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख रहे मौजूद
वर्चुअल माध्यम से हुई शुरुआत
स्पेन फ्रांस दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों का मिला साथ

वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए इस पहल की शुरुआत  वर्चुअल माध्यम से की गई  और फ़्रांस, दक्षिण अफ़्रीका, कोस्टा रीका, स्पेन और रवांडा सहित अन्य देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने इसका समर्थन किया है।

इस मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुखिया डॉ ट्रेडोस ने कहां कि विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर में हजारों शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहा है ताकि वैक्सीन विकास को गति देने और ट्रैक करने के लिए मॉडल विकसित करने में तेजी आ सके।

क्या है मकसद

इस पहल का मकसद कोरोना महामारी के खिलाफ निदान उपचार और दवाइयों का विकास करना है। इसके लिए एक समग्र प्रयास की जरूरत है। इसका मकसद दवाई के विकास में तेजी लाना और जरूरतमंदों को उपकरण उपलब्ध कराना है। इसमें अहम साझेदारों में ग्लोबल वैक्सीन एलायंस (GAVI) प्रमुख है जो कोविड-19 से मुक़ाबले के लिए चिकित्सा औज़ार विकसित करने की गति तेज़ करने में मदद कर रहे हैं।

एक ऐतिहासिक सहयोग

एक तरफ जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है वही इस पहल से एक अलग ही तस्वीर सामने आई है। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में  देशों ने एकजुटता दिखाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुखिया ने देशों से मिले सहयोग को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की जांच और उसकी दवाई के विकास और उत्पादन में तेजी लाने की जरूरत है। हमारी साझा प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करना है कि सभी लोगों को COVID-19 को हराने के लिए सभी उपकरणों तक पहुंच हो।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि “हमें ऑंकड़े एक दूसरे के साथ साझा करने होंगे, उत्पादन क्षमता तैयार करनी होगी, संसाधन जुटाने होंगे, समुदायों के साथ संपर्क क़ायम करना होगा और राजनीति को दूर रखना होगा. मैं जानता हूँ कि हम यह कर सकते हैं.''

एकता में शक्ति

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुखिया ने आह्वान किया कि कोरोना से हमें  मिलकर लड़ना होगा। सभी देश अपने अपने स्तर पर अच्छा कार्य कर रहे हैं लेकिन इस पर विजय हासिल करने के लिए हम सब को एक साथ आना होगा। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, राष्ट्रपति उर्सुला वॉन डेर लीन और बिल और मेलिंडा गेट्स का सह-मेजबानी के  लिए आभार व्यक्त किया।

Tags:
UN   |  who   |  Covid-19,

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP