Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

यूपी में राजनैतिक दलों से ऊपर उठकर सांसदों और नेताओं ने कोरोना से लड़ाई के लिए दी धनराशि, सोशल मीडिया से फैलाई जागरुकता


Ankit Mishra, Manmeet Singh
Ankit Mishra, Manmeet Singh | 25 Mar, 2020 | 12:00 am

"अगर हम 21 दिन नहीं संभले तो हमारा देश 21 साल पीछे चला जाएगा",  प्रधानमंत्री की इस भावनात्मक अपील के साथ ही पूरा देश 21 दिन के लॉकडाउन में चला गया। कोरोना के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए सरकार ने ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया है।

Main
Points
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 34
सांसद निधि से सहायता देने में प्रदेश के सांसद आगे
हेमा मालिनी और अखिलेश ने दिए सर्वाधिक 1 करोड़ रुपये
सांसद सोशल मीडिया के माध्यम से फैला रहे हैं जागरुकता
यूपी के सभी 75 ज़िलों में लॉकडाउन

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार आज सुबह 9:15 तक कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 519 हो चुकी है। पिछले 24 घंटो में 73 नए मरीज़ पाए गए है।

आबादी के दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 34 पर पहुँच चुकी है। राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में आगरा (8), लखनऊ (8), गौतम बुद्ध नगर (8) और ग़ाज़ियाबाद (3) शामिल है। उल्लेखनीय यह है कि गौतमबुद्धनगर और गाज़ियाबाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आते है और यह क्षेत्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित है।

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शुरुआती दौर में ही राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 जिलों को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया था। सम्पूर्ण लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने मजदूरों के खाते में पैसे भेजने की घोषणा के साथ ही सभी घरों में जरूरत के समान पहुँचाने का आश्वासन दिया है।

एक तरफ जहां राज्य सरकार अपने स्तर पर तमाम प्रयास कर रही है वहीं उत्तर प्रदेश से चुन कर आने वाले सांसद भी इस क्रम में अपना योगदान दे रहे है।

प्रधानमंत्री समेत केंद्र सरकार को 10 केंद्रीय मंत्री देने वाले इस राज्य के सांसदों के सोशल मीडिया एकाउंट्स पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के अधिकतम सांसदों ने जनता को जागरूक करने के साथ साथ अपने सांसद निधि का इस्तेमाल भी इस महामारी से लड़ने के खिलाफ किया है।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र गौतमबुद्धनगर के सांसद और पेशे से डॉक्टर महेश शर्मा सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर जनता के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य कर रहे है। अन्य प्रमुख प्रभावित क्षेत्र आगरा से सांसद एस.पी. सिंह भगेल ने भी सांसद निधि से राशि इस प्रकोप से बचाव ले लिए दी है।

मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने भाजपा नेताओं में सर्वाधिक 1 करोड़ की सहायता दी है।  केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय और संजीव बालियान ने अपने संसदीय क्षेत्रों को क्रमशः 45 और 50 लाख की राशि दी है।  

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश सिंह यादव ने अपने संसदीय क्षेत्र आज़मगढ़ के अस्पताल को इस महमारी से लड़ने लायक बनाने के लिए 1 करोड़ की राशि प्रदान की गई है।बसपा दल के लोकसभा नेता रितेश पांडेय ने भी अपने संसदीय क्षेत्र अम्बेडकर नगर को 50 लाख दिया है, साथ ही जनता से लॉकडाउन का पालन करने का भी अनुराध किया है।

इनके अलावा अन्य नेताओं में अनुप्रिया पटेल, वीरेंद्र सिंह मस्त, कमलेश, पासवान , रविंद्र कुशवाहा ने भी अपने सांसद निधि का प्रयोग इस महामारी से लड़ने के खिलाफ किया है।

Tags:

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP