Your image is ready, you can save / share this image
Please wait!
#MPsPerformance


%
RANKOUT OF

वर्क फ्रॉम होम में कितना कारगर रहेगा वॉट्सऐप का नया फीचर? जानें!

लॉकडाउन के चलते लोग अपने-अपने घरों से ही वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिसको मद्देनज़र रखते हुए फेसबुक, मैसेंजर और व्हाट्सएप सहित कई कंपनीयों के प्रमुख प्लेटफार्मों के लिए नई सुविधाओं की घोषणा की गई है। वॉट्सऐप ने यूजर्स की हेल्प के लिए रुम वॉयस और वीडियो कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाकर 8 कर दी है।

Suyash Tripathi
Suyash Tripathi | 25 Apr, 2020 | 7:02 pm

कोरोना वैश्विक महामारी ने तेज रफतार से भागती दुनिया पर लगाम लगा दिया है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं, जिस कारण नौकरी पेशा लोगों के काम करने के ढंग में भी बदलाव आया है। लॉकडाउन की वजह से लोग र्वक फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसमें उन्हे डिजिटल तकनीक का ज्यादा सहारा लेना पड़ रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की उपयोगिता भी लॉकडाउन की वजह से और बढ़ गई है। मीटिंगस् और प्लानिंग के लिए लोग ज़ूम, गूगल मीट और स्काइप जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद ले रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स की डिमांड को बढ़ता देख दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में कुछ अपडेट्स किए है।

Main
Points
फेसबुक अधिकृत वॉट्सऐप ने यूजर्स की हेल्प के लिए उठाया खास कदम
रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाकर की 8
वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए अप्डेट किए गए फीर्चस
एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को मिलेगा इन फीर्चस का फायदा

गौरतलब है कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान फेसबुक अधिकृत वॉट्सऐप ने यूजर्स की हेल्प करने के लिए कई कदम उठाएं हैं। अब कंपनी ने ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग के लिए पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाकर 8 कर दी है। इस फीचर की डिमांड काफी ज्यादा हो रही थी, क्योंकि वीडियो कॉलिंग की आजकल लोगों को ज्यादा जरूरत पड़ रही है।

वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने ये कंफर्म किया है कि नया अपडेट अगले हफ्ते तक सारे एंड्रॉयड और iPhone यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दें पिछले हफ्ते ग्रुप में 8 पार्टिसिपेंट्स के साथ कॉल ऑप्शन को एंड्रॉयड और iOS के लिए Beta वर्जन में पेश किया गया था।  पिछले महीने से अब तक ज़ूम, गूगल मीट और स्काइप जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है। जूम ने हाल ही में घोषणा की है कि दुनियाभर में अब उसके 300 मिलियन यूजर्स हैं। ग्रुप कॉल पार्टिसिपेंट्स में एक्सटेंशन के साथ ही अब वॉट्सऐप ऐसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। क्योंकि मैसेंजर ऐप प्लेटफॉर्म का यूजर बेस पहले से ही स्ट्रॉन्ग है, चैट्स की ही तरह वॉट्सऐप के सारे वीडियो और वॉयस कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक, मैसेंजर और व्हाट्सएप सहित कंपनी के प्रमुख प्लेटफार्मों के लिए नई सुविधाओं की घोषणा करते हुए बताया कि, “कई देशों में, मैसेंजर और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग दोगुनी से अधिक हो गई और मार्च में फेसबुक लाइव और इंस्टाग्राम लाइव वीडियो के दृश्य काफी बढ़ गए हैं। लेकिन रीयल टाइम को और वास्तविक बनाने के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है।” उन्होंने यह भी कहा कि, “मैसेंजर और व्हाट्सएप के बीच 700 मिलियन अकाउंट हर दिन कॉल में भाग लेते हैं। इंस्टाग्राम में पहले से ही डेस्कटॉप के लिए बहुत सारी मोबाइल सुविधाओं को बढ़ाया गया है। नए डेस्कटॉप व्यू से लाइव वीडियो देखने की क्षमता और भी बढ़ गई है। यूजर्स इन वीडियो पर कमेंट भी कर सकते हैं। लाइव वीडियो खत्म होने के बाद,  यूजर्स के पास इसे IGTV के रूप में सेव करने का भी विकल्प दिया गया है, इससे यूजर्स स्टोरीज में अपने वीडियो को 24 घंटे से ज्यादा बचा पाएंगे।”

Tags:
Lockdown   |  Corona pandemic   |  Work   |  From   |  Home   |  Facebook   |  whatsApp   |  Mark Zuckerberg   |  Video   |  Calling

Stories for you

SEARCH YOUR MP

Or

Selected MP